जैसलमेर के सोनार किले में पाकिस्तानी सिक्कों के साथ मिली संदिग्ध डायरी, एयरपोर्ट उड़ाने की साजिश का खुलासा

जैसलमेर का सोनार किला राजस्थान का दूसरा सबसे पुराना किला है, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं. कहते हैं कि इसे किले के निर्माण के साथ ही जैसलमेर शहर की नींव रखी गई थी. इसी किले में अब संदिग्ध डायरी मिलने से हड़कंप मच गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: देश के पश्चिम में भारत पाकिस्तान बॉर्डर पर बसा जैसलमेर (Jaisalmer) जिला सामरिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन गुरुवार रात जैसलमेर में हुई एक घटना ने हर किसी को दहशत में डाल दिया है. जैसलमेर के विश्व विख्यात सोनार दुर्ग (Sonar Killa) में संदिग्ध डायरी व अन्य कुछ सामान मिलने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि किले के दशहरा चौक में एक संदिग्ध डायरी मिली है. साथ ही एक मोबाइल फोन के डिब्बे में कुछ अन्य सामान भी बरामद हुआ है, जिसमें पाकिस्तानी सिक्का, राशन कार्ड, किसी शादी का एक फोटो इत्यादि सामान शामिल है.

मदरसा रोड से 1 करोड़ मिलने का जिक्र

इस डायरी में किसी बड़ी साजिश को अंजाम देने की प्लानिंग के बारे में लिखा गया है. डायरी के अलग-अलग पन्नों पर हिंदी भाषा में एयरपोर्ट उड़ाना, मदरसा रोड पर 20 दुकानों से 1 करोड़ रुपये वसूल करना व बंदूक लेने के बारे में लिखा गया है. हालांकि हैंडराइटिंग समझना जरा मुश्किल मालुम हो रहा है. इस घटना को लेकर दुर्गवासियों ने पुलिस को जानकारी दी, जिस पर कोतवाली थाना पुलिस मौके पर पहुंची और डायरी व सामना जब्त कर लिया. 

Advertisement

'बाइक से आए युवक ने छोड़ा था सामान'

मौके पर मौजूद प्रवीण गोपा ने बताया कि वो फोन पर बात कर रहे थे. तभी एक युवक मोटरसाइकिल पर खड़ा था और यह सामान उसी ने वहां छोड़ा था. कुछ लोगों ने उसे बोला भी कि आपका सामान रह गया, लेकिन वो व्यक्ति वहां से चला गया. इतने में एक विदेशी महिला पर्यटक ने उस मोबाइल फोन के डिब्बे को बीच में से उठाकर पास रखे एक ठेले में रख दिया. उस डिब्बे को खोलकर देखा तो कुछ सामान मिला और साथ में डायरी भी थी, जिसमे इस तरह की बातें लिखी थीं. इसके बाद सभी ने पुलिस को सूचना दी. अब पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है.

Advertisement
सीसीटीवी खंगालने में जुट गई पुलिस टीमें

शहर कोतवाल सवाई सिंह ने बताया कि देर रात सूचना मिली कि किले के दशहरा चौक में एक डायरी व कुछ अन्य सामान मिला है. डायरी में एयरपोर्ट उड़ाना, बंदूक देना, 1 करोड़ रुपए लेना जैसा कुछ लिखा है. यह जानकारी मिलने पर हमारी टीम तुरंत मौके पर पहुंची और सारा सामान व डायरी अपने कब्जे में ली. उसमें लिखी बातों की सत्यता की जांच की जा रही है. वहीं यह सामान यहां कैसे पहुंचा, किसने रखा, यह जानने के लिए सीसीटीवी खंगाल रहे हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- विश्व पर्यटन दिवस: राजस्थान की वो 10 जगह, जहां एक बार घूमना तो बनता ही है