विज्ञापन

विश्व पर्यटन दिवस: राजस्थान की वो 10 जगह, जहां एक बार घूमना तो बनता ही है

इस बार पर्यटन दिवस पर 'टूरिज्म एण्ड पीस' थीम रखी गई है. कार्यक्रम में सोशल मीडिया कन्टेन्ट क्रिएटर्स को भी सम्मानित किया जाएगा. इस मौके पर हम आपको राजस्थान के 10 जगह बता रहे हैं, जहां आपको एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए. 

विश्व पर्यटन दिवस: राजस्थान की वो 10 जगह, जहां एक बार घूमना तो बनता ही है

Rajasthan Tourism: आज देश में धूमधाम से विश्व पर्यटन दिवस मनाया जा रहा है. इस खास मौके पर राजस्थान में अल्बर्ट हॉल पर सांस्कृतिक संध्या सजाई जाएगी. इस कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी मुख्य अतिथि होंगी. इस बार पर्यटन दिवस पर 'टूरिज्म एण्ड पीस' थीम रखी गई है. कार्यक्रम में सोशल मीडिया कन्टेन्ट क्रिएटर्स को भी सम्मानित किया जाएगा. इस मौके पर हम आपको राजस्थान के 10 जगह बता रहे हैं, जहां आपको एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए. 

1. जयपुर:- 

सिटी पैलेस

सिटी पैलेस

जयपुर को गुलाबी नगरी (Pink City) के नाम से भी जाना जाता है. यहां घूमने के लिए आपको प्राचीन धरोहर, दुर्ग मिल जाएंगे, जिनमें हवा महल, आमेर किला, जल महल, नहारगढ़, जयगढ़ शामिल है. साथ ही यहां पर जंतर-मंतर भी लोगों को बहुत आकर्षित करता है, जिसमें सूरज की रोशनी से आप समय देख सकते है.

2. उदयपुर:- 

फतेह सागर झील

फतेह सागर झील

उदयपुर को झीलों की नगरी( City of Lakes) के नाम से भी जाना जाता है. यहां पर जयसमंद झील है, जिसे एशिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झील माना जाता है. साथ ही यहां पर पिछोला झील, दूध थाली, गोवर्धन सागर, कुमारी तालाब, रंगसागर झील, स्वरूप सागर और फतेह सागर सात प्रमुख झीलें हैं. इसके अलावा इस शहर में सुंदर संगमरमर की हवेलियां बनी हुई हैं, जो पर्यटकों को आकर्षित करती हैं.

3. जोधपुर:- 

फूल महल

फूल महल

जोधपुर को नीला शहर (Blue City) भी कहते हैं, क्योंकि इस शहर में अधिकतर घरों का रंग नीला है. यहां आपको घूमने के लिए उम्मेद भवन जाना चाहिए. इस भवन में देश के बहुत चर्चित चहरों की शादी हुई है. इसके बाद जोधपुर का मेहरानगढ़ का किला घूमने के लिए बहुत चर्चित जगह है. साथ आपको शहर का मशालों का बाजार भी देखना चाहिए खासकर मिर्ची का.  

4. जैसलमेर:- 

सोनार किला

सोनार किला

जैसलमेर को स्वर्ण नगरी (Golden City) के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इस शहर की अधिकतर इमारतें बलुआ पत्थर से बनी हुई हैं, जो सूरज की रोशनी में चमकती हुई दिखाई देती हैं. इस शहर में सबसे अधिक लोकप्रिय है यहां का रेगिस्तान. पूरे भारत में सबसे अधिक रेगिस्तान जैसलमेर में ही हैं. इसके बाद यहां का सोनार किला, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं.

5. माउंट आबू:- 

नक्की झील

नक्की झील

माउंट आबू राजस्थान का सबसे चर्चित पर्यटन स्थल है. यह राजस्थान का एक हिल स्टेशन है. लोग गर्मियों और बारिश के दिनों में यहां जाना पसंद करते हैं. इस जगह के लिए कहा जाता है कि यहां पुराने समय में ऋषि वशिष्ठ रहा करते थे. सर्दियों में इस जगह का तापमान कभी-कभी माइनस में चला जाता है. 

6. अमजेर:- 

सोनी जी की नसियां

सोनी जी की नसियां

अजमेर शहर को लोग पुष्कर धाम की वजह से जानते हैं. पुष्कर में दुनिया का एक मात्र भगवान ब्रह्मा का मंदिर है. इस शहर में पृथ्वीराज चौहान का तारागढ़ भी है. साथ ही विश्व प्रसिद्ध ख्वाजा मोइन-उद-दीन चिश्ती दरगाह और ढाई दिन का झोंपड़ा भी इस शहर में है.  

7. चित्तौड़गढ़:- 

गौमुख जलाशय

गौमुख जलाशय

इस शहर को इसके चित्तौड़गढ़ किले के लिए दुनिया में जाना जाता है जो एक पहाड़ी पर बना हुआ है. इस शहर को त्याग, बलिदान और बहादुरी के लिए जाना जाता है. विश्व सुंदरी रानी पद्मिनी यहीं की रानी थी. यहां घूमने के लिए राणा कुंभा पैलेस, फतेह प्रकाश पैलेस और पद्मिनी पैलेस मुख्य है.

8. बांसवाड़ा:- 

सिंहपुरा

सिंहपुरा

इस शहर को 100 द्वीपों का शहर के नाम से भी जाना जाता है. क्योंकि यह पानी से 100 टापू घीरे हुए हैं. यहां पर जंगल और जल बहुत अधिक हैं, इसलिए राजस्थान का चेरापूंजी भी कहते हैं. इस शहर में बांस और सागवान बहुत अधिक पाया जाता है. इस शहर का माही सागर बांध भी देखने लायक हैं.

9. बीकानेर:- 

गजनेर पैलेस और झील

गजनेर पैलेस और झील

इस शहर को राजस्थान का दिल भी कहा जाता है. यहां पर घूमने के लिए सबसे बढ़िया जगह जूनागढ़ का किला है. साथ ही इस शहर में करनी माता का मंदिर भी है जो चूहों की देवी मानी जाती है और इसके मंदिर में चूहों की भरमार होती है. इसके अलावा करण महल, अनूप महल, चंद्र महल और फूल महल यहां के कुछ प्रमुख आकर्षण हैं.

10. कोटा:- 

चंबल रिवर फ्रंट

चंबल रिवर फ्रंट

कोटा की प्राकृतिक सुंदरता और वातावरण के लिए एक आकर्षक पर्यटन स्थल हैं. यहां आपको घूमने के लिए दुनिया के 7 अजूबे मिल जाएंगे. साथ ही कोटा गढ़, चंबल गार्डन, किशोर सागर झील, गार्डन ऑफ लोर्ड्स, रामगढ़ गार्डन, उदयपुर का महल यहां के प्रमुख पर्यटन स्थल है.

यह भी पढ़ें- लाखों के सोने से लदीं महिलाएं, खेजड़ली मेला की कहानी, जब राजा के हुक्म पर 363 लोगों ने दिया था बलिदान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pushkar Mela 2024: शुरू होने वाला है दुनियाभर में फेमस पुष्कर मेला, ऊंटों के डांस के साथ दिखेंगे अलग नजारे
विश्व पर्यटन दिवस: राजस्थान की वो 10 जगह, जहां एक बार घूमना तो बनता ही है
Rajasthans Baran District profile: It is called Mini Khajuraho
Next Article
ऐतिहासिक विरासतों का शहर है राजस्‍थान का 'मिनी खजुराहो' बारां
Close