Eid Milad Un Nabi 2024: रंग बिरंगी लाइटों और महकते फूलों से सजाया ख्वाजा का दरबार, देश-विदेश से आए जायरीनों की दिखी भारी भीड़

Eid milad un nabi 2024:अजमेर स्थित विश्व प्रसिद्ध ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह पर ईद मिलादुन्नबी का जश्न 13 सितंबर से शुरू हो गया है. इस मौके पर दरगाह को गुजरात के फूलों और भीलवाड़ा से लाई गई लाइटों से सजाया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
e

Rajasthan: ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की विश्व प्रसिद्ध दरगाह पर ईद मिलादुन्नबी का जश्न आज 13 सितंबर से शुरू हो गया है. यह अगले 4 दिनों तक जारी रहेगा. इस दौरान दरगाह पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इस अवसर पर दरगाह को विशेष रोशनी से सजाया गया है. इसके साथ ही गुजरात के अहमदाबाद से लाए गए फूलों से सजावट भी की जा रही है.

रंग-बिरंगी लाइटों से सजी दरगाह
Photo Credit: NDTV

भीलवाड़ा से रंग-बिरंगी लाइटें और अहमदाबाद सेलाए गए फूल 

खादिमों की संस्था अंजुमन सैयद जादगान की ओर से बुलंद दरवाजा, निजाम गेट, शाहजहानी गेट, महफिल खाना, शाहजहानी मस्जिद, आहत-ए-नूर समेत दरगाह के पूरे परिसर को रंग-बिरंगी रोशनी से दुल्हन की तरह सजाया गया है. रात के समय भीलवाड़ा से आए कारीगरों की ओर से दरगाह परिसर में प्राचीन इमारत पर लगाई गई रंग-बिरंगी रोशनी माहौल को रूहानी बना रही है। गुजरात के अहमदाबाद से फूलों की सजावट की जा रही है.

 अगले 4 दिन तक होंगे विभिन्न आयोजन

इस्लाम धर्म के पैगंबर हजरत मोहम्मद का जन्मदिन 16 सितंबर को पूरी दुनिया में मनाया जाएगा. यही वजह है कि आज से अजमेर में जश्ने मिलाद की शुरुआत हो गई है. अंजुमन सैयद जादगान के संयोजक सैयद असलम हुसैन के मुताबिक देशभर से बड़ी संख्या में जायरीन अजमेर पहुंचने लगे हैं.जश्ने मिलाद का कार्यक्रम रात में दरगाह परिसर में होगा, वहीं चादर जुलूस, तकरीर और लंगर के विशेष कार्यक्रम भी होंगे.

दुनिया भर से

जायरीनों का हुआ शुरू
Photo Credit: NDTV

जायरीनों का आना हुआ शुरू

इस खास मौके पर भारत के अलग-अलग हिस्सों से जायरीनों का पहुंचना शुरू हो गया है. बड़ी संख्या में जायरीनों के पहुंचने के कारण दरगाह के आसपास के होटल भी बुक हो गए हैं. अगले 4 दिनों तक चलने वाले विशेष कार्यक्रमों के चलते पुलिस और खुफिया एजेंसियां ​​भी कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सतर्क नजर आ रही हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: सचिन पायलट की भविष्यवाणी, बोले- 'हरियाणा में BJP ने हार स्वीकारी, कांग्रेस को मिलेगी ऐतिहासिक जीत'

Topics mentioned in this article