राजस्थान में कृषि विभाग में निकली नौकरी, RPSC ने जारी किया नोटिफिकेशन, जानें आवदेन की तारीख

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने कृषि विभाग के विभिन्न 14 पदों के लिए 241 रिक्तियों पर भर्ती निकाली है. वहीं इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जाएंगे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan Job: राजस्थान में सरकारी नौकरी को लेकर युवा काफी समय से इंतजार कर रहे हैं. वहीं कृषि विभाग में नौकरी को लेकर इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने विज्ञप्ति जारी की है. नोटिफिकेशन के मुताबिक कृषि विभाग के विभिन्न 14 पदों के लिए 241 रिक्तियों पर भर्ती निकाली है. वहीं इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जाएंगे. हालांकि इसके लिए आवेदन वही जमा कर सकते हैं जिनकी शैक्षणिक योग्यता पदों के लिए होगा.

नोटिफिकेशन के मुताबिक, 241 पदों पर आवेदन के लिए ऑनलाइन आवेदन 21 अक्टूबर 2024 से शुरू होगा. जबकि आवेदन की आखिरी तारीख 19 नवंबर 2024 की रात 12 बजे तक होगी. वहीं उम्मीदवारों को आवेदन से पहले आधिकारिक विज्ञप्ति को अच्छे तरीके से पढ़ लेना चाहिए. आवेदन आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर की जा सकेगी.

आरपीएससी के कृषि विभाग में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन यहां पढ़ें

कृषि विभाग में किस पद के लिए कितनी भर्ती

सहायक कृषि अधिकारी (एनएसए)- 115 पद
सहायक कृषि अधिकारी (एसए)- 10 पद
सांख्यिकी अधिकारी- 18 पद
कृषि अनुसंधान अधिकारी- 98 पद

बता दें अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता दी गई है. इसके लिए अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ लें.

Advertisement

आवेदन करने के लिए किसे लगेगा कितना शुल्क

इन पदों पर आवेदन के लिए सामान्य, पिछड़ा वर्ग क्रीमीलेयर, अति पिछड़ा वर्ग क्रीमीलेयर को 600 रुपये शुल्क चुकाने होंगे. वहीं आरक्षित वर्ग (SC/ST/पिछड़ा वर्ग नॉन क्रीमीलेयर/अति पिछड़ा वर्ग नॉन क्रीमीलेयर) को 400 रुपये का शुल्क अदा करना होगा. जबकि दिव्यांग आवेदकों को भी 400 रुपये का शुल्क देना होगा. 

आयोग सचिव ने बताया कि उक्त विज्ञापन में कृषि विभाग के लिए राजस्थान कृषि अधीनस्थ सेवा नियम, 1978 एवं राजस्थान अनुसूचित क्षेत्र हेतु राजस्थान अनुसूचित क्षेत्र अधीनस्थ, लिपिक वर्गीय और चतुर्थ श्रेणी सेवा (भर्ती एवं सेवा की अन्य शर्ते) नियम, 2014 तथा राजस्थान कृषि सेवा नियम, 1960 के अन्तर्गत सहायक कृषि अधिकारी (नॉन शेड्यूल एरिया)-115, सहायक कृषि अधिकारी (शेड्यूल एरिया)-10, सांख्यिकी अधिकारी-18, कृषि अनुसंधान अधिकारी (विभिन्न विषय)-25, सहा. कृषि अनुसंधान अधिकारी (विभिन्न विषय)-73 पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. परीक्षा स्थान व तिथि के संबंध में यथा समय सूचित कर दिया जाएगा.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः RSMSSB ने जारी किया 68 भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर, जानिए कब होंगीं CET, पशु परिचर और पटवारी की परीक्षाएं