विज्ञापन
Story ProgressBack

Karauli Dholpur Lok Sabha Seat Result: बीजेपी के गढ़ में कांग्रेस की सेंधमारी, करौली-धौलपुर सीट पर करीब 1 लाख वोट से जीते भजन लाल जाटव

Karauli Dholpur Lok Sabha Seat Result: करौली धौलपुर सीट पर इस बार कांग्रेस के भजन लाल जाटव ने जीत दर्ज की. उन्होंने बीजेपी की इंदू देवी को करीब एक लाख वोटों से हराया. 

Karauli Dholpur Lok Sabha Seat Result:     बीजेपी के गढ़ में कांग्रेस की सेंधमारी, करौली-धौलपुर सीट पर करीब 1 लाख वोट से जीते भजन लाल जाटव

Karauli Dholpur Lok Sabha Seat Result: करौली-धौलपुर लोकसभा सीट राजस्थान की राजनीति में खासा महत्व रखती है. 2008 के परिसीमन के बाद यह संसदीय सीट अस्तित्व में आई. इसके बाद इस सीट को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई हैं. 2008 के परिसीमन से पहले यह सीट बयाना लोकसभा सीट के अंतर्गत आती थी. करौली धौलपुर सीट पर इस बार कांग्रेस के भजन लाल जाटव ने जीत दर्ज की. उन्होंने बीजेपी की इंदू देवी को करीब एक लाख वोटों से हराया.  

2024 के उम्मीदवार 

भारतीय जनता पार्टी से इंदु देवी को 4 लाख 31 हजार 66 वोट मिले तो वहीं कांग्रेस के टिकट भजनलाल जाटव ने 5 लाख 30 हजार 11 वोट हासिल किया. भजन लाल ने 98 हजार 945 वोटों से भाजपा प्रत्याशी को हराया है. यह बीजेपी के गढ़ में कांग्रेस की बड़ी सेंधमारी है. 2019 के चुनाव में भाजपा प्रत्याशी मनोज राजुरिया ने 97,682 मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी.  उन्हें 5,26,443 वोट मिले थे. उन्हें 4,28,761 वोट मिले. 

प्रयोग ही करती रह गई कांग्रेस

इस सीट पर हुए पहले चुनाव में कांग्रेस के खिलाड़ी लाल बैरवा सांसद चुने गए. लेकिन इसके बाद से कांग्रेस यहां लगातार प्रयोग ही करती रह गई. उधर, बीजेपी की हवा चली और प्रत्याशी भी दमदार थे. ऐसे हालात में यह सीट कांग्रेस की पहुंच से दूर हो गई. यह स्थिति उस समय है जब आज भी इस लोकसभा सीट में आने वाले 8 विधानसभा क्षेत्रों में से 5 क्षेत्रों पर कांग्रेस का ही कब्जा है.

क्या है चुनावी समीकरण?

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट होने  के कारण यहां एससी वोटर्स की संख्या ज्यादा है. यानी  लगभग 405,105 हैं. एसटी मतदाताओं की संख्या लगभग 262,868 है. यहां मुस्लिम मतदाताओं की संख्या लगभग 72,124 है. ग्रामीण मतदाताओं की संख्या लगभग 1,490,787 है। शहरी मतदाता लगभग 309,680 हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
Karauli Dholpur Lok Sabha Seat Result:     बीजेपी के गढ़ में कांग्रेस की सेंधमारी, करौली-धौलपुर सीट पर करीब 1 लाख वोट से जीते भजन लाल जाटव
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;