विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: नाव से 2 किलोमीटर नदी पार करके पोलिंग बूथ पहुंचे राजस्थान के इस गांव के मतदाता, हादसे का सता रहा था डर

Lok Sabha Election 2024: प्रतापगढ़ जिले के करमी गांव के लोग 2 किलोमीटर नाव से नदी पार करके पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे. गांव वालों का कहना है कि उन्हें हादसे डर सता रहा था, क्योंकि नाव में छेद होने की वजह से पानी भर जा रहा था.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Election 2024: नाव से 2 किलोमीटर नदी पार करके पोलिंग बूथ पहुंचे राजस्थान के इस गांव के मतदाता, हादसे का सता रहा था डर
प्रतापगढ़ जिले के करमी गांव के लोग 2 किलोमीटर नाव से नदी पार करके पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे.

Lok Sabha Election 2024: प्रतापगढ़ जिले के करमी गांव के लोगों का पोलिंग बूथ 5 किलोमीटर दूर था. उन्हें 3 किलोमीटर पैदल चलना पड़ा, इसके बाद 2 किलोमीटर की दूरी नाव से तय की. करमी गांव के लोग अनूपपूरा मतदान केंद्र पर पहुंचे. उन्हें पहले जाखम नदी से होकर गुजरना पड़ता है. गांव के लोगों को अपने स्तर पर ही व्यवस्था करनी पड़ती है. नाव भी बहुत पुरानी हो चुकी है. नाव में छेद होने से उसमें लगातार पानी भर जाता था, नाव में सवाल लोग पानी को बार बार बाहर निकालते थे. 5 किलोमीटर का सफर तय कर मतदान के लिए पहुंचे ग्रामीणों के चेहरे पर कोई शिकन नहीं थी.

करमी गांव के विकास की मूलभूत सुविधाओं से वंचित

ग्रामीणों ने बताया कि सरकार से मूलभूत सुविधाओं के लिए कई बार गुहार लगा चुके हैं, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है. दरअसल प्रतापगढ़ जिले का यह गांव चित्तौड़गढ़ जिले की बड़ी सादड़ी विधानसभा क्षेत्र में आता है. जाखम बांध के पेटे में रहने वाले ये गांव के लोगों को हर बार मतदान के समय नाव से दो किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है. करीब 3 किलोमीटर का सफर पैदल ही कच्चे पथरीले रास्तों पर पूरा करते हैं. करमी गांव ग्यासपुर ग्रा पंचायत क्षेत्र के अंतर्गत आता है. 

राजस्थान के 13 लोकसभा सीटों पर हुआ मतदान  

राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 का मतदान संपन्न हो गया है. प्रदेश की 12 सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल तो शेष बची 13 लोकसभा सीटों पर शुक्रवार 26 अप्रैल को वोटिंग हुई. शुक्रवार को प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान (Rajasthan Lok Sabha Voting Today) सुबह 7 बजे शुरू हुई, जो शाम 6 बजे तक चली. बूथ में अंदर में कतार में लगे लोगों का मतदान कराया जा रहा है. शाम 5 बजे तक प्रदेश में 59.19 प्रतिशत वोटिंग हुई. फाइनल आंकड़ों का अभी इतंजार है. 

इन सीटों पर पड़े वोट

शुक्रवार को राजस्थान की इन 13 लोकसभा सीटों- बाड़मेर, जोधपुर, जालौर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, उदयपुर, राजसमंद, और झालावाड़-बारां पर वोटिंग हुई. आम चुनाव के साथ ही बांसवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के बागीदौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव (Bagidaura By-election) के लिए भी मतदान हुआ. 

82 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता (CEO Praveen Gupta) ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए. इन क्षेत्रों में 1.72 लाख से अधिक मतदान कर्मी मतदान कर रहे हैं. शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए कुल 82,487 सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. इनमें राजस्थान पुलिस के साथ-साथ, होमगार्ड, फॉरेस्ट गार्ड एवं आरएसी जवान शामिल हैं. केंद्रीय पुलिस बलों की 175 कंपनियां भी मतदान के दौरान कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा में सहयोग कर रही हैं. 

दूसरे चरण में राजस्थान की हॉट सीट

इन 13 लोकसभा क्षेत्रों में 28,758 बूथ बनाए गए हैं, जहां आज 2.80 करोड़ मतदाता अपने मतदाधिकार का प्रयोग कर 152 प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे. पिछले दो लोकसभा चुनाव (2014 और 2019) में एक भी सीट नहीं जीत पाने वाली कांग्रेस इस बार भाजपा के गढ़ में सेंध लगाने की कोशिश में है. दूसरे चरण की 13 सीटों में से 6 'हॉट सीट' मानी जा रही हैं. इनमें बाड़मेर-जैसलमेर, जालोर-सिरोही, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, कोटा के साथ झालावांड़-बारां शामिल है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close