Election Date 2024: महाराष्ट्र, झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, राजस्थान उपचुनाव की भी घोषणा, देखें पूरा शेड्यूल

ECI Press Conference: चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ-साथ कई राज्यों में होने वाले लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी है. देखें पूरा शेड्यूल.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
E

Maharashtra, Jharkhand Elections Date 2024: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा की चुनावी प्रक्रिया संपन्न होने के बाद अब महाराष्ट्र और  झारखंड की विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. मंगलवार 15 सितंबर को दिल्ली में चुनाव आयोग ने प्रेस कॉफ्रेंस (ECI Press Conference) में झारखंड, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra, Jharkhand Assembly Election 2024) के साथ-साथ कई राज्यों में खाली हुई लोकसभा और विधानसभा की सीटों के लिए उपचुनाव (By-Election Dates) के कार्यक्रम की घोषणा की. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने चुनावी तारीखों की घोषणा की. कार्यक्रम की घोषणा के साथ-साथ इन दोनों राज्यों में चुनावी बिगुल बज गया है. भाजपा (BJP), कांग्रेस, झामुमो, एनसीपी, शिवसेना सहित सभी राजनीतिक दलें अपनी-अपनी तैयारी में जुट गई है. 

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर एक चरण में चुनाव

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में चुनाव होगा. चुनाव आयोग ने बताया कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 20 नवंबर को होगा. वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी. मालूम हो कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 145 है. यहां अभी भाजपा, शिवसेना, एनसीपी की गठबंधन वाली सरकार है. इस गठबंधन के पास 201 सीटें है. दूसरी ओर राज्य में विपक्ष की भूमिका में कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (एसपी) है.

Advertisement

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान.

झारखंड की 81 सीटों पर दो चरण में चुनाव

झारखंड की 81 सीटों पर  विधानसभा चुनाव की घोषणा हो गई है. झारखंड में दो चरण में चुनाव होगा. पहले चरण का मतदान 13 नवंबर को, दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा. वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी. 

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा.


झारखंड की मौजूदा सियासी तस्वीर

झारखंड में इस समय झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस, राजद, सीपीआई की गठबंधन वाली सरकार है. इस सरकार के पास 47 सीटें है. विपक्ष में भाजपा है. भाजपा के पास 24, आजसू के पास 3 और एनसीपी (एपी) के पास एक सीट है. 

Advertisement

13 राज्यों की 49 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

झारखंड और महाराष्ट्र के अलावा 13 राज्यों की 49 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव की घोषणा की गई है. इनमें उत्तर प्रदेश की 10, राजस्थान की 7, पश्चिम बंगाल की 6, असम की 5, बिहार की 4, पंजाब की 4, कर्नाटक की 3, केरल की 3, मध्य प्रदेश की 2, सिक्किम की 2, गुजरात की 1, उत्तराखंड की 1 और छत्तीसगढ़ की 1 विधानसभा सीटें शामिल हैं. 

विधानसभा और लोकसभा उपचुनाव के तारीखों की घोषणा.

राजस्थान की 7 विधानसभा सीटों पर कब होगा चुनाव

राजस्थान में उप चुनाव की तारीख़ों का ऐलान भी हो गया है. राजस्थान की खाली हुई सात विधानसभा सीटों चुनाव होगा. उप चुनाव वाली सभी सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा. वोटों की गिनती 23 नंवबर को होगी. 

  • 25 अक्टूबर तक नामांकन होंगे
  • 28 अक्टूबर तक स्क्रुटनी
  • 30 तक नामांकन वापस लेने की तारीख
  • 13 नवंबर को होगी वोटिंग
  • 23 नवंबर को वोटों की गिनती 

राजस्थान की इन 7 सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव

  1. देवली उनियारा विधानसभा सीट, कांग्रेस विधायक हरीश मीणा अब सांसद बन चुके हैं.     

  2. दौसा विधानसभा सीट, कांग्रेस विधायक मुरारीलाल मीणा अब सांसद बन चुके हैं.   
  3. झुंझुनूं विधानसभा सीट, कांग्रेस विधायक बृजेंद्र ओला अब सांसद बन चुके हैं.    
  4. चौरासी विधानसभा सीट, BAP विधायक राजकुमार रोत अब सांसद बन चुके हैं.      
  5. खींवसर विधानसभा सीट, RLP  विधायक हनुमान बेनीवाल अब सांसद बन चुके हैं.   
  6. सलूंबर विधानसभा सीट, बीजेपी विधायक अमृतलाल मीणा का निधन हो चुका है. 
  7. रामगढ़ विधानसभा सीट, कांग्रेस विधायक जुबेर खान का निधन हो चुका है.

वायनाड समेत 2 लोकसभा सीटों पर भी उपचुनाव

दोनों राज्यों के चुनाव के साथ ही 2 लोकसभा सीटों पर भी उपचुनाव होगा. केरल की वायनाड सीट राहुल गांधी के इस्तीफे और महाराष्ट्र की नांदेड़ सीट कांग्रेस सांसद के निधन से सीट खाली हुई है. इन सभी सीटों पर भी चुनाव की घोषणा की गई है. महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट पर 20 नवंबर को उपचुनाव होगा. जबकि केरल की वायनाड सीट पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी. वोटों की गिनती 23 नवंबर को एक साथ होगी. x` 

उपचुनाव की तारीखों की घोषणा.


यह भी पढ़ें - राजस्थान की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, देखिए बीजेपी और कांग्रेस के कौन-कौन हैं दावेदार?