विज्ञापन
Story ProgressBack

जयपुर में सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के बीच मेयर ने बुलाई आपात बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

मेयर ने निर्देश दिये कि डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण सुचारू रूप से हो, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए. साथ ही जो भी व्यक्ति सड़क पर कचरा फेंक रहे हैं, उन पर कार्यवाही की जाए. इसके साथ ही सड़कों पर पड़ी कचरे की ढेरियों को भी उठवाएं.

Read Time: 3 min
जयपुर में सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के बीच मेयर ने बुलाई आपात बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश
बैठक के दौरान मेयर सौम्या गुर्जर (ग्रेटर नगर निगम, जयपुर)

Rajasthan News: जयपुर नगर निगम ग्रेटर की महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने गुरूवार को सफाई व्यवस्था के संबंध में संबंधित अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई. जिसमें उन्होंने वर्तमान में चल रही सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के मध्यनजर शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश अधिकारियों को दिए. महापौर ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि आमजन को किसी भी प्रकार की परेशानी आने नहीं दी जाएगी. डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण सुचारू रूप से हो, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए. इसके साथ ही गैराज और स्वास्थ्य शाखा के अधिकारियों को आपस में समन्वय से काम करने के निर्देश दिए.

हूपर को रोकने पर होगी कार्रवाई

महापौर ने सभी जोन उपायुक्तों से एक-एक कर जोनवार सफाई व्यवस्था के संबंध में फीडबैक लिया. साथ ही जोन उपायुक्तों को सुबह 2 घंटे फील्ड में निकलने के भी निर्देश दिए. महापौर ने बताया कि वर्तमान में नगर निगम ग्रेटर के डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण के 654 हूपर प्रतिदिन घरों से कचरा ले रहे हैं. जिन हूपर्स को रोका जा रहा है उन लोगों को पहले समझाइश की जायेगी, उसके बाद कार्यवाही की जायेगी. 

डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण

महापौर ने बताया कि यदि शहर की सफाई व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिये अतिरिक्त संसाधनों की आवश्यकता पड़ी तो वे भी लगाए जाएंगे. इसके साथ ही सीवर संबंधित शिकायतों का भी त्वरित निस्तारण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि 654 हूपर्स द्वारा डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण किया जा रहा है. इसके अतिरिक्त जेसीबी, डम्पर सहित अन्य संसाधनों का भी आवश्यकता पड़ने पर उपयोग किया जाएगा. उन्होंने रोड़ स्वीपर मशीन के फैरे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं, जिससे सड़कों पर कचरा ना दिखे.

मेयर ने दिए निर्देश

मेयर ने सभी सीएसआई और एसआई को निर्देश दिये कि जो भी व्यक्ति सड़क पर कचरा फेंक रहे हैं, उन पर कार्यवाही की जाए. इसके साथ ही सड़कों पर पड़ी कचरे की ढेरियों को भी उठवाएं. कचरा संग्रहण में लगे हूपर्स के हेल्पर गाड़ी से नीचे उतरकर कचरा लेकर उसे गाड़ी में डालें. उन्होंने कहा कि सभी सफाई से जुड़े हुए अधिकारी और कर्मचारी वायरलैस चालू रखें. वर्तमान की इस आपात स्थिति में शहर को साफ और स्वच्छ रखने के लिये माइक्रो मैनेजमेंट कर कार्य करें. जिससे आमजन परेशान ना हो.

ये भी पढ़ें- नौकरी के बदले रूसी आर्मी में किया शामिल, यूक्रेन से लड़ने भेजा; वीडियो भेज भारतीय युवा ने बताई पूरी कहानी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close