Weather Alert: मौसम विभाग का आया नया अपडेट, साइक्लोनिक सर्कुलेशन से बारिश ने मचाई तबाही; जानें कब मिलेगी राहत

Weather Alert: राजस्थान में बारिश से कई जिलों में बाढ़ के हालात हैं. मौसम विभाग ने राजस्थान के 8 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताया है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Weather Alert:  राजस्थान में बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं. लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने नागौर, झुंझुनू, चूरू, सीकर, जयपुर, दौसा, अलवर और भरतपुर में येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट है. राजस्थान में लगातार हो रही बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया है. लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

सीएम भजन लाल ने स्थिति का लिया जायजा  

सीएम भजन लाल ने करौली में बारिश से जलभराव की स्थिति का जायजा लिया. पूरे करौली क्षेत्र का हवाई सर्वे किया. राजकीय महाविद्यालय करौली में बने सेफ हाउस में अधिकारियों से चर्चा भी की. सीएम ने अधिकारियों को जल्द से जल्द जल भराव वाले क्षेत्र से पानी निकासी के प्रबंध करने और पानी निकासी के क्षेत्र में आ रही बाधाओं को दूर कर स्थाई समाधान कराने के निर्देश दिए हैं. करौली के कई इलाकों में बारिश के बाद अभी भी बाढ़ के हालात बने हुए हैं. करौली में डूबने और मकान में मलबे में 4 मौत हो चुकी है. 

पिछले 7 दिन से लगातार बरिश हो रही है. जयपुर, भरतपुर, धौलपुर, दौसा, करौली, टोंक और सवाई माधोपुर में बाढ़ जैसे हालात बने हैं. यहां 5 से 10 इंच तक पानी भर गया. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले सप्ताह में 186MM बारिश रिकॉर्ड हुई, जौ औसत से 43.77% ज्यादा है.औसत आंकड़ा 273.09MM माना जाता है.

राजस्थान के 17 जिलों में 60% से ज्यादा बारिश 

कई इलाकों में 392MM से ज्यादा बारिश हो चुकी है. राजस्थान के 17 जिलों में 60% से ज्यादा बारिश हुई. टोंक, जैसलमेर और फलोदी में यहां आंकड़ा 110 से 160 फीसदी ज्यादा बारिश हुई. सवाई माधोपुर में 821.33MM, टोंक में 793.67MM, करौली में 779.89MM, दौसा में 729.41MM, डीग में 612.58MM, फलोदी में 355.56MMऔर जैसलमेर में 253.94MM बारिश रिकॉड हो चुकी है. 

ये भी पढ़ें:-

बादलों पर दबाव का सिस्टम बन रहा

राजस्थान के ऊपर उत्तर पूर्वी क्षेत्र में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, इससे बादलों पर दबाव का सिस्टम बन रहा है. इसी वजह से राजस्थान के कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश हो रही है. अभी तीन चार दिन तक बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने लोगों को 3 से 4 दिनों तक अलर्ट किया है. 

Advertisement