विज्ञापन

Rajasthan: फलोदी के इस गांव में हुई बछड़े-बछड़ी की अनोखी शादी, पूर्णिमा को होने वाले इस विवाह के पीछे हैं कई मान्यताएं

फलोदी जिले के एसएस नगर गांव में एक अजीबोगरीब विवाह समारोह देखने को मिला जिसमें एक बछड़ा और एक बछड़ी विवाह के बंधन में बंधते हुए सात फेरे लेते देखे गए. गौशाला से बछड़े की बारात एक किसान के खेत गई जहां वैवाहिक कार्यक्रम आयोजित कर बाकायदा विधि विधान से दोनों बछड़े और बछड़ी का वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विवाह संपन्न करवाया गया.

Rajasthan: फलोदी के इस गांव में हुई बछड़े-बछड़ी की अनोखी शादी, पूर्णिमा को होने वाले इस विवाह के पीछे हैं कई मान्यताएं
शादी के दौरान गांव के लोग

Phalodi News: अभी तक तो इंसानों की शादी होते देखा गया है लेकिन क्या जानवरों में भी शादी होती है? शायद आप यकीन नहीं करेंग, लेकिन फलोदी जिले के लोहावट उपखंड में गाय के बछड़े और बछड़ी की शादी होने का अनोखा वीडियो सामने आया है. पूरे विधि विधान मंत्रोच्चार के साथ बछड़े और बछड़ी की शादी करवाई जा रही है. यहां तक की बछड़े के आगे ढोल थाली बजाते हुए गांव वाले बाराती के रूप में साथ चले. इस अनोखी शादी को कवर करने के लिए फोटोग्राफर भी नजर आए. कह सकते हैं कि जिस तरह से इंसानों की शादी में पंडित, ढोल-थाली, फोटोग्राफर सब होते हैं, उसी तरह इस शादी में भी सभी नजर आए.

वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विवाह संपन्न करवाया गया

फलोदी जिले के एसएस नगर गांव में एक अजीबोगरीब विवाह समारोह देखने को मिला जिसमें एक बछड़ा और एक बछड़ी विवाह के बंधन में बंधते हुए सात फेरे लेते देखे गए. फलोदी के एसएस नगर गौशाला से बछड़े की बारात खींचन स्थित एक किसान के खेत गई जहां वैवाहिक कार्यक्रम आयोजित कर बाकायदा विधि विधान से दोनों बछड़े और बछड़ी का वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विवाह संपन्न करवाया गया.

क्या है लोगों की मान्यताएं ?

कार्यक्रम के आयोजन करने वाले लोगों का मानना है, आज बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर इस विवाह समारोह के आयोजन करने के पीछे गौ माता को राष्ट्रमाता और गौ संरक्षण को संवर्धन का मुख्य उद्देश्य है. लोगों का मानना है कि आज के दिन बछड़े-बछड़ी का विवाह करवाने से गांव में सुख समृद्धि और किसानों के खेत खलिहान में वृद्धि के साथ ही को गौ संरक्षण को बढ़ावा मिलता है. 

यह भी पढ़ें- राजस्थान के आसमान से बरस रहे है अंगारे! पारा पहुंचा 48 के पार, बाड़मेर बना देश का सबसे गर्म शहर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Jodhpur: शारदीय नवरात्र की तैयारी शुरू,  पश्चिम बंगाल के कलाकारों द्वारा तैयार की जा रही इको-फ्रेंडली मूर्तियां
Rajasthan: फलोदी के इस गांव में हुई बछड़े-बछड़ी की अनोखी शादी, पूर्णिमा को होने वाले इस विवाह के पीछे हैं कई मान्यताएं
People gave memorandum CM stop transfer SP gangapur city IPS Sujit Shankar and  farewell heavy heart
Next Article
IPS Sujit Shankar: SP का तबादला रुकवाने के लिए CM को ज्ञापन, नहीं रुका तो भारी मन से दी विदाई 
Close