NDTV World Summit : पीएम मोदी ने कहा- 'हम आराम फरमाने वाले लोग नहीं'

प्रधानमंत्री मोदी ने द इंडिया सेंचुरी (NDTV World Summit 2024 - The India Century) शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया और NDTV के नए टीवी चैनल 'एनडीटीवी वर्ल्ड' को लॉन्च किया.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

NDTV World Summit 2024 : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीटीवी वर्ल्ड समिट का शुभारंभ करते हुए कहा है कि सारी दुनिया में  जारी उथल-पुथल के बीच उम्मीद की एक किरण बना हुआ है. प्रधानमंत्री मोदी ने द इंडिया सेंचुरी (NDTV World Summit 2024 - The India Century) शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने वर्तमान वैश्विक परिस्थिति में भारत के महत्व और अपनी सरकार के तीसरे टर्म के 125 दिन पूरे होने पर अपनी उपलब्धियों की चर्चा की. प्रधानमंत्री ने इस शिखर सम्मेलन में NDTV के नए टीवी चैनल 'एनडीटीवी वर्ल्ड' को भी लॉन्च किया. यह NDTV ग्रुप का 7वां चैनल है, जो 80 देशों में देखा जाएगा.

प्रधानमंत्री ने कहा,"दुनिया में मची उथल-पुथल के बीच भारत उम्मीद की एक किरण बना है. जब दुनिया चिंता में डूबी है तब भारत आशा का संचार कर रहा है. चुनौतियां भारत के सामने भी हैं, लेकिन एक सेंस ऑफ पॉजिटिविटी यहां है, जिसें हम फील कर रहे हैं.आज भारत हर सेक्टर और क्षेत्र में जिस तेजी से काम कर रहा है वह अभूतपूर्व है. भारत की स्पीड, भारत का स्केल अभूतपूर्व है."

Advertisement

अपनी सरकार के तीसरे टर्म की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा,"125 दिन में गरीबों के लिए  गरीबों के लिए 3 करोड़ पक्के घर बनाने को मंजूरी मिली है. 9 लाख करोड़ रुपये के इन्फ्रास्ट्रक्च प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया है. 15 नई वंदे भारत ट्रेन चलाई हैं. 8 नए एयरपोर्ट पर काम शुरू किए हैं. युवाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का पैकेज दिया है. किसानों के बैंक खातों में 21,000 करोड़ रुपये सीधे ट्रांसफ़र किए हैं. 70 साल से अधिक के बुजुर्गों के लिए 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की व्यवस्था की है. 5 लाख घरों में सोलर पैनल लगाए गए. एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत 90 करोड़ पेड़ लगाए गए हैं. 125 दोनों में हमने 12 नए इंडस्ट्रियल नोड्स को मंजूरी दी. 125 दिन में हमारे स्टॉक मार्केट में 6% से 7% तक की ग्रोथ हुई है. हमारा विदेशी मुद्रा भंडार 650 अरब डॉलर से बढ़कर 700 अरब डॉलर को पार कर चुका है."

Advertisement

बदल रही है भारत की सोच और अप्रोच

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की उपलब्धियों की लिस्ट बहुत लंबी है, और यह सिर्फ 125 दिनों की उपलब्धियां हैं. उन्होंने कहा, "अब सफलता का मापदंड ये नहीं है कि हमने क्‍या पाया. बल्कि हमारा आगे का लक्ष्‍य है कि हमें कहां पहुंचना है. हम उस ओर देख रहे हैं. कहां तक पहुंचे, कितना पहुंचे और कितना बाकी है, यानि एक नई अप्रोच के साथ मैं पूरी सरकारी मशीनरी के साथ काम ले रहा हूं. अब भारत फॉरवर्ड लुकिंग के साथ आगे बढ़ रहा है. हमारा प्रयास होगा कि यह एक ऐसी सदी हो जहां गरीबी ना हो, जहां सबके पास आगे बढ़ने के अवसर है."

Advertisement

आराम फरमाने वाला देश नहीं है भारत

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत में इतना काम हो रहा है कि उसे देखते हुए बहुत सी रेटिंग एजेंसियों ने भारत के ग्रोथ के अपने अनुमान को बढ़ा दिया है. पीएम मोदी ने कहा,"भारत आज एक विकासशील देश भी है, और उभरती हुई शक्ति भी है. हम गरीबी की चुनौतियां भी समझते हैं, और प्रगति का रास्ता बनाना भी जानते हैं. पिछले 10 साल में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं."

पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है और इस युवा देश की क्षमता भारत को आसमान की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकती है. उन्होंने कहा," इसके लिए हमें अभी कुछ करना है. बहुत तेजी से करना है. आज भारत की सोच और अप्रोच में जो बदलाव आया है, उसे सभी अनुभव कर रहे होंगे. हर सरकार पिछली सरकारों के कामों से तुलना करती है और इससे संतोष भी मान लेती है कि चलो हमने बेहतर किया. ये तुलना लगभग 10-15 सालों से होती है. हम भी इस परंपरा पर चलते थे, लेकिन हमें वो रास्‍ता भी रास नहीं आ रहा है. अब हम बीते हुए कल और आज की तुलना करके आराम फरमाने वाले लोग नहीं हैं." 

एनडीटीवी वर्ल्ड समिट में देश और दुनिया बड़ी हस्तियां

'एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 - द इंडिया सेंचुरी' (NDTV World Summit 2024 - The India Century) में भारत के प्रधानमंत्री समेत चार देशों के प्रधानमंत्री और देश-दुनिया के बड़े चेहरे हिस्सा ले रहे हैं. सम्मेलन में भूटान के पीएम दाशो शेरिंग तोबगे और बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया मोटली के अलावा ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री लॉर्ड डेविड कैमरन शामिल हो रहे हैं. इसमें कई बड़े कारोबारी, फिल्म और साहित्य जगत की बड़ी हस्तियां भी शिरकत कर रही हैं.

ये भी पढ़ें:-

NDTV वर्ल्ड समिट पर आज पीएम मोदी भारत की प्रगति पर करेंगे बात, PM ने 'X' पर दी जानकारी