कूड़ा ढ़ोने वाले ट्रैक्टर में लाश लेकर श्मशान पहुंची पुलिस, वीडियो वायरल होने पर एक्शन में डीएम 

राजस्थान में लावारिश लाश का अंतिम संस्कार करने के लिए नगर परिषद के कूड़े डालने वाले ट्रैक्टर का उपयोग किया गया. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
कूड़ा डालने वाले ट्रैक्टर में बॉडी ले जाते कर्मचारी

Dholpur Cremation Dead Body: राजस्थान में मानवता को शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आई है. जहां धौलपुर कोतवाली पुलिस द्वारा मानवीय संवेदनाओं को ठेस पहुंचाने का काम किया है. लावारिस शव को अंतिम संस्कार करने के लिए नगर परिषद के गंदगी उठाने वाले ट्रैक्टर का उपयोग कर डेड बॉडी को श्मशान तक पहुंचाया है. पुलिस द्वारा किए गए कृत्य के फोटो और वीडियो जिलेभर में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. जिला कलेक्टर श्रीनिधि बीटी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

लावरिस शव का अंतिम संस्कार

जानकारी के मुताबिक 10 जून को थाना कोतवाली क्षेत्र के राजाखेड़ा बाईपास पर शमसान भूमि के पास एक खंडहरनुमा मकान की बांउड्री के बराबर में एक अधेड़ व्यक्ति का शव मिला था. जिसकी शिनाख्त नहीं होने पर पुलिस ने अज्ञात शव को पुराने अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया था. 72 घंटे बीतने के बाद भी जब कोई शव का दावेदार नहीं पहुंचा तो नियमनुसार कोतवाली पुलिस को लावारिस शव का अंतिम संस्कार करना था.

शव को पहुंचाने में कूड़े वाले ट्रैक्टर का इस्तेमाल

13 जून को कोतवाली पुलिस शव का अंतिम संस्कार कराने के लिए मोर्चरी पहुंची. मोर्चरी से चंबल किनारे बने श्मशान स्थल तक लावारिस शव को पहुंचाने के लिए पुलिस ने नगर परिषद के कूड़ा उठाने वाले ट्रैक्टर का इस्तेमाल किया, जिसमें पहले से कूड़ा भरा हुआ था. किसी ने इस घटनाक्रम को कैमरे में कैद कर लिया. अब इंटरनेट पर फोटो और वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस की फजीहत हो रही हैं, जिसके कारण पुलिस महकमा सुर्खियों मे बना हुआ है.

पुलिस के खिलाफ कार्रवाई के आदेश

जिला कलक्टर श्रीनिधि बीटी ने बताया नगर परिषद आयुक्त और एसपी से रिपोर्ट तलब की गई थी. लावारिस शव के अंतिम संस्कार कराने की जिम्मेदारी जिस पुलिसकर्मी को सौंपी गई थी, उसके खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं. आगे से लावारिस शवों के अंतिम संस्कार के लिए सबंधित जिम्मेदार विभाग को एंबुलेंस या मोक्षधाम के वाहन का इस्तेमाल करने का आदेश दिया हैं.

वायरल हो रहा वीडियो

सोशल मीडिया पर वायरल फोटो और वीडियो मे नगर परिषद का कूड़ा भरने वाला ट्रैक्टर दिखाई दे रहा हैं. इसमे सफाई कर्मचारी लावारिस शव को ट्रैक्टर-ट्रॉली में रखकर ले जाते नजर आ रहे हैं. ट्रैक्टर में रखा हुआ कूड़ा भी साफ दिखाई दे रहा हैं. शव को बिना ढ़के ही सफाई कर्मचारी श्मशान स्थल तक ले जाते दिखाई दे रहे हैं. पुलिस द्वारा किए गए कृत्य की जिले भर में निंदा की जा रही है.

ये भी पढ़ें- डीडवाना के रिहायशी इलाकों में पैंथर दिखने से मचा हड़कंप, वन विभाग ने लोगों को दी चेतावनी