विज्ञापन

BSTC Rajasthan Pre DElEd Result 2024: परीक्षा के 16 दिन बाद ही प्री डीएलएड का रिजल्ट घोषित, शिक्षा मंत्री ने टॉपर को फोन पर दी बधाई

Rajasthan BSTC Result 2024: शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने प्री-डीएलएड का रिजल्ट घोषित कर दिया. 30 जून को परीक्षा हुई थी. मात्र 16 दिनों में परीक्षा परिणाम आ गया.  

BSTC Rajasthan Pre DElEd Result 2024: परीक्षा के 16 दिन बाद ही प्री डीएलएड का रिजल्ट घोषित, शिक्षा मंत्री ने टॉपर को फोन पर दी बधाई
शिक्षा मंत्री मदन दिलावार ने प्री डीएलएड का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया.

BSTC Rajasthan Pre DElEd Result 2024: 30 जून को हुई प्री डीएलएड परीक्षा का परिणाम 17 जून को जारी कर दिया गया है. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कोटा में वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय परिसर में परिणाम घोषित किया. खुला विश्वविद्यालय ने राजस्थान के 33 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा कराई थी. लगभग साढ़े छह लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी.  खुला विश्वविद्यालय ने मात्र 16 दिन में परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. 

अंग्रेजी-हिंदी भाषा का विकल्प पूछा गया था

परिणाम घोषित करने से पहले वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के वीसी प्रोफेसर कैलाश सोढानी ने शिक्षा मंत्री का स्वागत किया.  मीडिया से बात करते हुए शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि कोटा के वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय ने 30 जून को परीक्षा आयोजित की थी. महज 16  दिन में परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया, इसके लिए बधाई के पात्र हैं. साथ ही अंग्रेजी और हिंदी भाषा का विकल्प परीक्षार्थियों से पूछा गया था. 

3% परीक्षार्थी के लिए ही अंग्रेजी भाषा की प्रश्न पत्र छपवाए

97 % परीक्षार्थियों ने हिंदी भाषा और 3% परीक्षार्थियों ने अंग्रेजी भाषा में प्रश्न पत्र का मांगने का विकल्प दिया था. केवल 3% परीक्षार्थी के लिए ही अंग्रेजी भाषा की प्रश्न पत्र छपवाए गए, इससे विश्वविद्यालय को लगभग 35 लाख रुपए की बचत हुई है, जो बेहद प्रशंसनीय है. अन्य विश्वविद्यालय को भी इस तरह के प्रयास करने चाहिए.  

प्री डीएलएड में छगनलाल प्रजापति ने किया टॉप 

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने प्री डीएलएड परीक्षा में पहला, दूसरा और तीसरा स्थान पाने वालों को फोन करके बधाई दी. डीएलएड परीक्षा में जोधपुर के छगनलाल प्रजापति ने पहला,  अलवर के निश्चल शर्मा ने दूसरा और अजमेर के चेलाराम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है. 

क्या है डीएलएड

डीएलएड  (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) यह एक-दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स है. डीएलएड 12वीं पास छात्रों के बीच लोकप्रिय है. जो प्राथमिक या उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं. हालांकि इसके लिए उम्मीदवारों के पास सीनियर सेकेंडरी परीक्षा में कम से कम 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए. वह डीएलडी आवेदन कर सकते है. डीएलडी पाठ्यक्रम की विषयों में भारत में प्रारंभिक शिक्षा, उच्च प्राथमिक स्तर पर विज्ञान सीखना, उच्च प्राथमिक स्तर पर सामाजिक विज्ञान सीखना शामिल है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान में अवैध दुकानों पर चला बुलडोजर तो विरोध में उतरे पूर्व मंत्री, कहा- ओछी राजनीति की गई
BSTC Rajasthan Pre DElEd Result 2024: परीक्षा के 16 दिन बाद ही प्री डीएलएड का रिजल्ट घोषित, शिक्षा मंत्री ने टॉपर को फोन पर दी बधाई
Big action by Delhi Police in Rajasthan, 6 suspected Al Qaeda terrorists arrested from Bhiwadi
Next Article
Al Qaeda Terror Module: दिल्ली पुलिस का राजस्थान में बड़ा एक्शन, भिवाड़ी से अल क़ायदा के 6 संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार
Close
;