जैसलमेर पहुंचीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने महिला जवानों को खिलाई मिठाई, टैंक की सवारी कर देखा जटिल अभ्यास

राष्ट्रपति और सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमांडर द्रौपदी मुर्मू ने 23 दिसंबर 2023 को पोखरण का दौरा किया और राजस्थान के जैसलमेर सेक्टर में सेवारत डेजर्ट कोर के सैनिकों के साथ बातचीत की.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
जैसलमेर में महिला जवान को मिठाई खिलातीं राष्ट्रपति दौपद्री मुर्मू.

President Draupadi Murmu:  शनिवार को जैसलमेर पहुंचीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सेना के अधिकारियों के साथ न केवल मुलाकात की. बल्कि उन्होंने टैंक की सवारी भी की. साथ ही महिला जवानों के मिलकर उन्हें मिठाई भी खिलाई. इसकी तस्वीरें सामने आई है. दरअसल राष्ट्रपति और सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमांडर द्रौपदी मुर्मू शनिवार को जैसलमेर के दौरे पर रहीं. जहां उन्होंने पोखरण का दौरा किया और राजस्थान के जैसलमेर सेक्टर में सेवारत डेजर्ट कोर के सैनिकों के साथ बातचीत की.

दक्षिणी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल एके सिंह ने माननीय राष्ट्रपति का स्वागत किया. इस अवसर पर राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, सैन्य गणमान्य व्यक्तियों के अलावा और अन्य नागरिकगण भी उपस्थित थे.

जैसलमेर में सेना के जवानों से मिलतीं राष्ट्रपति दौपद्री मुर्मू.

राष्ट्रपति ने रेगिस्तान में टैंक की सवारी की

राष्ट्रपति ने एक फायरपावर अभ्यास देखा, जिसमें नई पीढ़ी की हथियार प्रणालियों सहित विभिन्न हथियार प्लेटफार्मों द्वारा युद्धाभ्यास का जटिल अभ्यास शामिल था. टैंक की सवारी करते हुए रेगिस्तानी इलाके में उन्होंने अर्जुन टैंक की शक्ति और युद्ध योग्यता का प्रत्यक्ष अनुभव किया.

Advertisement

तैयारियों के उच्चतम मानकों को सराहा

भारतीय सेना के जवानों के साथ बातचीत करते हुए, उन्होंने उनके साहस, बलिदान और राष्ट्र की सेवा में उनके योगदान के लिए सराहना की और साथ ही भारतीय सेना के सभी रैंकों की प्रतिबद्धता और हर समय तैयारियों के उच्चतम मानकों की भी सराहना की.

जैसलमेर में टैक में सवारी करतीं राष्ट्रपति दौपद्री मुर्मू.

इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू आज अपने एक दिवसीय दौरे पर राजस्थान की 'स्वर्ण नगरी' जैसलमेर पहुंची. राष्ट्रपति मुर्मू पोकरण फील्ड रेंज में होने जा रहे सेना के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुई. इसके बाद वे शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में राष्ट्रीय आजीविका मिशन के 'लखपति दीदी सम्मेलन' को संबोधित किया. साथ ही प्रदेश के विभिन्न जिलों से आई करीब 5 हजार महिलाओं से संवाद की.

Advertisement

'लखपति दीदी प्रगति में अपना योगदान देती रहें'

इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा, 'मुझे  विश्वास है कि इस लखपति दीदी सम्मेलन से महिला सशक्तीकरण और समावेशी आर्थिक विकास को प्रोत्साहन मिलेगा. मैं कामना करती हूं कि सभी बहनें आर्थिक रूप से समृद्ध और सामाजिक रूप से सशक्त होते हुए, राजस्थान और भारत की प्रगति में अपना योगदान देती रहें.'

यह भी पढ़ें- President Droupadi Murmu Rajasthan Visit Live Updates: शहीद पूनम सिंह स्टेडियम पहुंचीं राष्ट्रपति मुर्मू, लखपति दीदी सम्मेलन में 10 करोड़ के चेक महिलाओं में करेंगी वितरित

Advertisement