विज्ञापन

राजस्थान में बारिश की तबाही, दौसा में 40 परिवारों को NDRF ने किया रेस्क्यू, कोटा में बैराज खुलने के बाद बाढ़ के हालात 

लगातार हो रही बारिश से चंबल के कैचमेंट एरिया से हो रही पानी की आवक के बाद कोटा बैराज में भी जलस्तर बढ़ गया है. अधीक्षण अभियंता भारत रत्न गोड ने बताया कि क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से कोटा बैराज में पानी की आवक हो रही है 6 गेट खोलकर करीब 50 हज़ार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है

राजस्थान में बारिश की तबाही, दौसा में 40 परिवारों को NDRF ने किया रेस्क्यू, कोटा में बैराज खुलने के बाद बाढ़ के हालात 

Heavy Rain In Rajasthan: राजस्थान में मानसून अपना रौद्र रूप दिखा रहा है. पिछले दो दिन में हुए भारी बारिश के बाद कई जिलों में बाढ़ जैसे हालत हो गए हैं. दौसा और कोटा में पानी में डूबी बस्तियों से कई परिवारों को रस्क्यू किया है. पानी के भारी जमाव की वजह से 35 से 40 परिवार वहां फंस गए थे. प्रशासन, सिविल डिफेंस और एनडीआरएफ की टीम मौके पर बचाव कार्य में जुटी हुई हैं. भारी बारिश के कारण कई जगहों पर जलजमाव हो गया, नदियां उफान पर हैं और कई सड़कें भी अवरुद्ध हो गई हैं.

कोटा में कोटा बैराज से भी पानी की निकासी की गई जिसके बाद शहर की कई बस्तियों में पानी भर जाने से जिला प्रशासन और NDRF की ओर से बचाव अभियान चलाया जा रहा है. नगर निगम की रेस्क्यू टीम देर रात तक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में जुटी रही. 

बरसाती नाले में डूबने से एक व्यक्ति की मौत 

कोटा में बरसाती नाले में बहकर एकशव आया है. नाले में बहकर जा रही डेड बॉडी का लोगों ने वीडियो बनाया और सोशल मीडिया पर वायरल किया. उद्योग नगर थाना इलाके के प्रेम नगर सेकंड का यह नाला है जहां कल शाम एक डेड बॉडी बहकर जाती हुई दिखी. डेड बॉडी तेज पानी के बहाव में आगे निकल गई. जिसका अभी तक पता नहीं चल पाया है. वायरल वीडियो की उद्योग नगर थाना अधिकारी जितेंद्र सिंह शेखावत ने पुष्टि की है. थाना अधिकारी के मुताबिक डेड बॉडी को नाले के कुछ दूरी तलाशा गया लेकिन पता नहीं चल पाया.

बस्तियों के पानी में डूब जाने से जर्जर इमारतों के गिरने के हादसे से भी लगातार सामने आ रहे हैं. शनिवार को कोटा के पाटन पोल इलाके में पुराने मठ दीवार अचानक भरभरा कर गिर गई. गनीमत यह रही की हादसे के वक्त कोई व्यक्ति वहां मौजूद नहीं था. 

कोटा बैराज से पानी की निकासी, निचली बस्तियों में अलर्ट जारी

लगातार हो रही बारिश से चंबल के कैचमेंट एरिया से हो रही पानी की आवक के बाद चंबल नदी पर बने आखिरी बांध कोटा बैराज में भी जलस्तर बढ़ गया है. अधीक्षण अभियंता भारत रत्न गोड ने बताया कि क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से कोटा बैराज में पानी की आवक हो रही है 6 गेट खोलकर करीब 50 हज़ार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. जिला प्रशासन की ओर से डाउनस्ट्रीम में मौजूद निचली बस्तियों में अलर्ट जारी किया गया है अधिक मात्रा में पानी की निकासी किए जाने पर जल भराव के अंदर से के मध्य नजर जिला प्रशासन ने लोगों को शिफ्ट करने के लिए आश्चर्य स्थल भी सुनिश्चित कर रखे हैं. 

पिकनिक स्पॉट पर फंसे लोगों का किया रेस्क्यू

कोटा के नजदीक पिकनिक स्पॉट्स पर भी जिला प्रशासन ने बचाव दलों को अलर्ट कर दिया है कोटा के नजदीक कर्णेश्वर महादेव पिकनिक स्पॉट पर एक युवक के पानी के बहाव में फस जाने पर वहां पहले से मौजूद नगर निगम के रेस्क्यू दल के सदस्य ने स्थानीय लोगों की मदद से सुरक्षित बाहर निकाल लिया. कोटा के चट्टानेश्वर गेपर नाथ महादेव सहित अन्य पिकनिक स्थलों पर भी सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम रखने के निर्देश दिए गए है.

करीब 6 इंच बारिश हुई रिकॉर्ड

मानसून के सीजन के बाद पहली बार कोटा में सावन महीने में मूसलाधार बारिश का सिलसिला शुरू हुआ है लगातार हुई बारिश से जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है आज सुबह से शाम तक करीब 6 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई है और बारिश का यह आंकड़ा और आगे बढ़ाने की संभावना जताई जा रही है.

यह भी पढ़ें- बीकानेर राजधानी, राजस्थान के 13 जिलों को मिलाकर बनाया जाए अलग राज्य; जानें क्या है 'मरु प्रदेश' की परिकल्पना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: किरोड़ी लाल मीणा ने बताई इस्तीफे की असली वजह, बोले-मंत्री था तो शिखंडी बन गया, मेरे पास कोई पावर नहीं थी
राजस्थान में बारिश की तबाही, दौसा में 40 परिवारों को NDRF ने किया रेस्क्यू, कोटा में बैराज खुलने के बाद बाढ़ के हालात 
Watch Video: Kota Police conducted a parade of former District President of BJP Minority Morcha Aslam Sherkhan
Next Article
Watch: भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष की कोटा पुलिस ने बाजार में कराई परेड, देखें वीडियो
Close