राजस्थान में दूसरे चरण के चुनाव में 2 पूर्व CM समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर, लोकसभा की 13 सीटों पर वोटिंग जारी

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में राजस्थान की 13 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है. 13 में से ऐसी कई सीटें हैं, जहां पर कई दिग्गजों नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है. इनमें दो पूर्व सीएम की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में राजस्थान की 13 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है. इनमें ऐसी कई सीटें हैं, जहां पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है. दूसरे चरण में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, रविंद्र सिंह भाटी समेत कई हाई प्रोफाइल चेहरे चुनावी मैदान में हैं. खास बात है कि 13 सीटों में से 7 पर महिला उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहीं हैं.

इन सीटों पर हो रहे मतदान 

दूसरे चरण जिन सीटों पर वोटिंग हो रही है, उनमें बाड़मेर, जोधपुर, जालौर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, उदयपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा और झालावाड़-बारां सीट का नाम शामिल है. अगर दिग्गज नेताओं की बात करें तो राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव जालौर-सिरोही सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर उनका मुकाबला बीजेपी के लुंबा राम चौधरी से है.

वसुंधरा की प्रतिष्ठा दांव पर

गहलोते के बेटे के अलावा पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के बेटे और सांसद दुष्यंत सिंह भी बीजेपी से झालावाड़-बारां सीट से चुनावी मैदान में हैं. उनके खिलाफ कांग्रेस की उर्मिला जैन भाया अपनी किस्मत आजमा रही हैं. वहीं दूसरी तरफ सबसे अधिक चर्चा बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट की है. बाड़मेर सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय नजर आ रहा है, जहां बीजेपी के टिकट पर कैलाश चौधरी तो कांग्रेस उम्मेदराम बेनीवाल चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा रविंद्र सिंह भाटी ने निर्दलीय चुनाव लड़कर सभी का ध्यान आकर्षित किया है. 

जोधपुर सीट पर सबकी नजरें

राजस्थान की जोधपुर सीट पर भी सबकी निगाहें हैं. जोधपुर से केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भाजपा से मैदान में हैं तो उनका मुकाबला कांग्रेस के करण सिंह उचियारड़ा है. खास बात है कि करण सिंह दूसरे चरण में अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट में राजस्थान में तीसरे नंबर हैं.

Advertisement

ओम बिरला की प्रतिष्ठा दांव पर

इसके साथ ही दूसरे चरण के चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवारों में शामिल सुखबीर सिंह जौनपुरिया को भाजपा ने टोंक सवाई माधोपुर सीट से टिकट दिया, तो उनके खिलाफ कांग्रेस से सचिन पायलट के करीबी माने जाने वाले हरीश मीणा को टिकट मिलने से मुकाबला कड़ा हो गया है. कोटा-बूंदी सीट पर भी लोगों की नजरे हैं. इस सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भाजपा से चुनाव लड़ रहे हैं तो कांग्रेस से प्रहलाद गुंजल मैदान हैं. खास बात है कि वह पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के करीबी माने जाते थे. 

यह भी पढ़ें- ADR Report: राजस्थान में दूसरे चरण के चुनाव में कौन उम्मीदवार सबसे अमीर, कौन सबसे गरीब; देखें लिस्ट

Advertisement