तिरुपति विवाद के बाद राजस्थान के 14 मंदिरों को मिला 'भोग सर्टिफिकेट', प्रदेश में 54 मंदिरों ने किया था आवेदन

राजस्थान में प्रसाद की गुणवत्ता के लिए 'भोग सर्टिफिकेट' दिया जाता है. जिसमें मात्र मोती डूंगरी मंदिर को भोग सर्टिफिकेट प्राप्त था. हालांकि 54 मंदिरों ने भोग सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: हाल ही में तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में जानवरों की चर्बी मिलने को लेकर विवाद हुआ था. इसके बाद देश भर में मंदिरों के प्रसादों की गुणवत्ता की जांच होनी शुरू हो गई. वहीं राजस्थान में भी इसका असर दिखा और प्रदेश के बड़े मंदिरों के प्रसाद की गुणवत्ता चेक करने के लिए अभियान शुरू किया गया. राजस्थान में प्रसाद की गुणवत्ता के लिए 'भोग सर्टिफिकेट' दिया जाता है. जिसमें मात्र मोती डूंगरी मंदिर को भोग सर्टिफिकेट प्राप्त था. हालांकि 54 मंदिरों ने भोग सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया है.

राजस्थान के 54 मंदिरों ने बॉक्स सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया है जिसमें अब तक प्रदेश के 14 मंदिरों को फ़ूड डिपार्टमेंट के द्वारा भोग सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया है.

कैसे मिलता है भोग सर्टिफिकेट

फ़ूड डिपार्टमेंट के द्वारा भोग सर्टिफिकेट जारी करने से पहले संबंधित मंदिर के प्रसाद को बनाने में काम आने वाले रॉ मैटेरियल जैसे पानी, हाइजीनिक, मिनरल्स, घी जैसे कई वस्तुओं को चेक करते हैं. उसके बाद भोग प्रसाद का नमूना लिया जाता है, उसकी भी जांच की जाती है. उसके बाद ही भोग सर्टिफिकेट मंदिरों को जारी किया जाता है.

प्रदेश के इन मंदिरों का है प्रसाद शुद्ध

राजस्थान के कई प्रसिद्ध मंदिरों में भोग सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया है. लेकिन मोती डूंगरी, अक्षय पात्र टेंपल जयपुर, इस्कॉन टेंपल जयपुर, अजमेर के किशनगढ़ का श्री राधा महादेव मंदिर, भरतपुर का श्री बांके बिहारी जी मंदिर का प्रसाद खाने योग्य है. प्रदेश प्रदेश के गुरुद्वारा भी भोग सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने में पीछे नहीं है अलवर के गुरुद्वारा सुखधाम और सुखसागर को भोग सर्टिफिकेट जारी किया गया है तो वहीं पर अजमेर गुरु नानक साहिब को भोग सर्टिफिकेट जारी किया गया है.

Advertisement

गौरतलब है कि राजस्थान में दिनांक 7 और 8 अगस्त 2024 को एक विशेष निरीक्षण अभियान चला कर 2284 खाद्य कारोबार कर्ताओं को इंप्रूवमेंट नोटिस जारी किये गए. खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा की गई इस गतिविधि को वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकार्ड्स  लंदन में वर्ल्ड रिकॉर्ड के रूप में शामिल किया जा रहा है.

फूड सेफ्टी इंडेक्स में राजस्थान छठे स्थान पर

वर्ष 2023-24 में पूरे भारतवर्ष में सर्वाधिक एनफोर्समेंट नमूने लेने में राजस्थान राज्य पूरे देश मे प्रथम स्थान पर रहा है जिसमें लक्ष्य का 284 प्रतिशत कार्य कर यह लक्ष्य प्राप्त किया गया है. देश की  FSSIA द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार भारत में सभी राज्यों की फूड सेफ्टी इंडेक्स में राजस्थान पहले की तुलना में छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंचा, अब तक का सर्वोत्तम प्रदर्शन है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः जोराराम कुमावत ने मंदिरों के प्रसाद के लिए कही बड़ी बात, जिलों के गठन पर भी दी प्रतिक्रिया