विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2023

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में फिर सीडी कांड! इस्तगासे में नए जिले के विधायक का नाम? जयपुर पुलिस को मिली शिकायत

सोशल मीडिया पर इस वक्त इस्तगासे के कुछ पन्ने वायरल हो रहे हैं जिस पर न तो किसी का कोई साइन है, और न ही कोई मुहर लगी हुई है.

Read Time: 3 min
Rajasthan Election 2023: राजस्थान में फिर सीडी कांड! इस्तगासे में नए जिले के विधायक का नाम? जयपुर पुलिस को मिली शिकायत

Rajasthan News: राजस्थान में जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं सियासत के अलग-अलग रंग भी दिखाई देने लगे हैं. अक्सर ऐसा होता है कि चुनाव से पहले राजनेताओं के कथित सेक्स ऑडियो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते रहे हैं, जिसका सीधा फायदा विपक्षी खेमे को होता है. बीते दिनों पश्चिमी राजस्थान से एक सीडी वायरल होने की खबर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई थी, जिसने खूब सुर्खियां बटोरी थीं. ठीक ऐसी ही एक कथित सीडी राजस्थान के नए जिले से विधायक की भी बताई जा रही है, जिसकी शिकायत पुलिस को दी गई है.

ज्योति नगर थाने में शिकायत

इस बात का खुलासा दो दिन पहले उस वक्त हुआ जब एक महिला जयपुर के ज्योति नगर थाने पहुंच गई. उसने इस्तगासे के माध्यम से रिपोर्ट दर्ज करवाने की बात कही थी. हालांकि अब तक थाने में मामला दर्ज नहीं करवाया गया. लेकिन सोशल मीडिया पर इस्तगासे के पन्ने वायरल होने लगे हैं. इन पन्नों पर न तो किसी का साइन है, न ही कोई मुहर लगी है. जब ये पन्ने ज्योति नगर थाने पहुंचे तो पुलिस ने महिला से संपर्क किया. इसके बाद महिला अपने वकील के साथ थाने पहुंची और उसने लिखित में दिया कि वह इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं चाहती है. डीसीपी ने भी इस मामले की पुष्टि कर दी है.

क्या होता है इस्तगासे?

आसान शब्दों में कहें तो किसी व्यक्ति द्वारा अपराधिक मुकदमा चलाने के लिए किसी न्यायालय के समक्ष परिवाद या प्रार्थना पत्र पेश किया हो, उसे इस्तगासा कहा जाता है. इस्तगासा की जरूरत उस वक्त पड़ती है जब किसी अपराधिक रिपोर्ट के लिए व्यक्ति द्वारा थाने में रिपोर्ट दर्ज नहीं की जाती है. ऐसे में उस व्यक्ति को मजिस्ट्रेट के समक्ष न्यायालय में इस्तगासा प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करता है. फिर न्यायालय द्वारा आदेश दिए जाते हैं कि पुलिस इस मामले को दर्ज करे. सीआरपीसी की धारा 156/3 के अंतर्गत कोर्ट में पेश परिवाद इस्तगासा कहलाता है.

25 नवंबर को होनी है वोटिंग

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग एक चरण में 25 नवंबर को होगी. इसके बाद 3 दिसंबर को वोटों की काउंटिंग की जाएगी, और शाम तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने पहले राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग की तारीख 23 नवंबर रखी थी, लेकिन उस दिन देवउठनी एकादशी होने के कारण लोग और राजनेता वोटिंग की तारीख बदलने की मांग करने लगे थे. ऐसे में मुख्य चुनाव आयुक्त ने इस पर विचार करने के बाद वोटिंग की तारीख को 25 नवंबर कर दिया था.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close