Rajasthan By Election 2024: चौरासी सीट पर BAP उम्मीदवार का ऐलान, जानें राजकुमार रोत के बाद पार्टी ने किस पर लगाया दांव

BAP Candidate on Chaurasi Seat: भारत आदिवासी पार्टी ने राजकुमार रोत वाली चौरासी विधानसभा सीट पर अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही यह साफ हो गया है कि राजस्थान में होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस-बीएपी के बीच गठबंधन नहीं होने वाला है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
राजकुमार रोत और अनिल कटारा

Rajasthan Election: भारत आदिवासी पार्टी ने चौरासी से उम्मीदवार घोषित किया. इस सीट अनिल कटारा उम्मीदवार होंगे. पार्टी की जनप्रतिनिधि सलेक्शन प्रणाली के तहत चयन हुआ. बीती रात पार्टी ने सलूंबर सीट से युवा चेहरे जितेश कटारा के नाम का ऐलान किया था. राजस्थान उपचुनाव (Rajasthan By-Election 2024) में इन दोनों सीटों पर उम्मीदवारों के ऐलान के साथ ही कांग्रेस और बीएपी के बीच गठबंधन की अटकलों पर ब्रेक लग चुका है. दरअसल, इस साल लोकसभा चुनाव के दौरान बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट पर बीएपी प्रत्याशी राजकुमार रोत और बागीदौरा उपचुनाव में बीएपी के जयकृष्ण पटेल को कांग्रेस ने समर्थन दिया था. इसी समर्थन का हवाला देते हुए कांग्रेस नेता इस बार सलूंबर में बीएपी से गठबंधन की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन कांग्रेस को उसके सहयोगी दल ने बड़ा झटका दिया है. 

सलूंबर और चौरासी, दोनों सीटों पर कांग्रेस के लिए मुश्किलें

चौरासी सीट पिछले दो चुनाव से राजकुमार रोत के खाते में गई. हालांकि रोत ने साल 2018 में बीटीपी और 2023 में बीएपी से चुनाव लड़ा था. दोनों ही चुनाव में कांग्रेस के वोट बैंक को काफी नुकसान हुआ. बीएपी के उम्मीदवारों के ऐलान के बाद एक बार फिर कांग्रेस के लिए मुश्किल बढ़ती नजर आ रही है. अगर बात करें सलूंबर सीट की तो यहां से भारत आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी जितेश कुमार कटारा साल 2023 में भी चुनाव लड़ चुके हैं. उन्होंने 52 हजार वोट हासिल करने के साथ ही हर किसी को चौंका दिया था. दूसरे नंबर पर रहे कांग्रेस प्रत्याशी रघुवीर मीणा की हार की वजह भी उन्हें भी बताया जा रहा था. ऐसे में सलूंबर से ऐलान के बाद एक बार फिर कांग्रेस के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है.

Advertisement

कांग्रेस नेता ने कहा था- राजनीति में जुबान की वैल्यू होती है

कांग्रेस के सीडब्ल्यूसी सदस्य रह चुके रघुवीर सिंह मीणा साल 2023 में विधानसभा चुनाव भी हारे थे. इस बार कांग्रेस से उनकी प्रबल दावेदारी बताई जा रही है. उन्होंने NDTV राजस्थान से खास बातचीत में कहा था कि इस बार सलूंबर विधानसभा सीट कांग्रेस की झोली में आएगी. बीएपी के लिए कांग्रेस पहले ही बांसवाड़ा लोकसभा सीट और डूंगरपुर-बागीदौरा सीट छोड़ चुकी है. अब उनकी बारी है देने की. अगर वह समझते हैं कि राजनीति में जुबान की वैल्यू होती है तो निश्चित तौर पर सलूंबर सीट को वे छोड़ देंगे. बाकी वह लड़ना चाहते हैं तो लड़ें.

Advertisement

सलूंबर से बीएपी प्रत्याशी ने कांग्रेस पर कसा था तंज 

सलूंबर से बीएपी प्रत्याशी जितेश कटारा ने NDTV राजस्थान से खास बातचीत में कहा था कि हम तो स्वतंत्र चुनाव लड़ रहे हैं. अगर उनको लगता है कि कांग्रेस पार्टी का जनादेश गिर गया है तो उनके आलाकमान तय करें क्या करना है. गठबंधन वह पार्टियां करें, जिनका धरातल खिसक गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः एसआई भर्ती परीक्षा रद्द होगी या नहीं? सीएम भजनलाल शर्मा कल ले सकते हैं फैसला