विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2023

Congress Guarantee Yatra: राजस्थान में लागू हुआ कर्नाटक का फॉर्मूला, CM गहलोत ने गारंटी यात्रा को दिखाई हरी झंडी

राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है. इससे पहले कांग्रेस जनता तक अपनी 7 गारंटी को पहुंचाना चाहती है. इसी के चलते इस योजना का शुभारंभ किया गया है. कर्नाटक चुनाव के वक्त कांग्रेस को इस दांव का फायदा मिला था, इसीलिए इसे राजस्थान में भी लागू किया गया है.

Read Time: 4 min
Congress Guarantee Yatra: राजस्थान में लागू हुआ कर्नाटक का फॉर्मूला, CM गहलोत ने गारंटी यात्रा को दिखाई हरी झंडी

Rajasthan Election News: लोगों के दरवाजे तक 7 गारंटी पहुंचाने के लिए कांग्रेस ने राजस्थान में कर्नाटक वाला फॉर्मूला लागू कर दिया है. प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने खुद मंगलवार सुबह जयपुर स्थित मोती डूंगरी गणेश मंदिर पहुंचकर कांग्रेस की गारंटी यात्रा (Congress Guarantee Yatra) को हरी झंडी दिखाकर उसे रवाना किया है. कांग्रेस की ये यात्रा राजस्थान के सभी सात संभागों,  31 जिलों और 140 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी, और 12 दिनों की अवधि में 4,400 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगी. 

15 नवंबर को भरतपुर में समापन

7 नवंबर को जयपुर से शुरू हुई कांग्रेस की गारंटी यात्रा 8 नवंबर को जोधपुर, 9 नवंबर को उदयपुर, 10 नवंबर को अजमेर, 11 नवंबर को बीकानेर और 14 नवंबर को कोटा होते हुए 15 नवंबर को भरतपुर पहुंचेगी, जहां इसका समापन हो जाएगा. यात्रा के समापन समारोह में कांग्रेस हाईकमान के भी शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं. चर्चा है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी भरतपुर आ सकती हैं. सात संभागों में कांग्रेस गारंटी यात्राओं का उद्देश्य न केवल राजनीतिक रूप से पार्टी की सेवा करना है, बल्कि कांग्रेस पार्टी और लोगों के बीच सीधे संवाद के लिए एक मंच भी बनाना है. यात्रा में लगभग 250 कार्यक्रम होंगे, जिनमें 137 कांग्रेस गारंटी संवाद, 10 रोड शो और सार्वजनिक रैलियां शामिल हैं. पार्टी अपनी 12 दिवसीय यात्रा के दौरान 1,000 कांग्रेस गारंटी शिविर भी आयोजित करेगी.

7 प्रभारी व तीन समन्वयक मनोनीत

कांग्रेस ने राजस्थान में अपनी 'कांग्रेस गारंटी यात्रा' के तहत सात 'गारंटियों' के प्रचार प्रसार के लिए सात प्रभारी व तीन समन्वयक मनोनीत किए हैं. कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा की ओर से मनोनीत सात प्रभारियों में विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी को उदयपुर, सचिन पायलट को अजमेर, हरीश चौधरी को जोधपुर, गोविंद राम मेघवाल को बीकानेर, भंवर जितेंद्र सिंह को जयपुर, मोहन प्रकाश को भरतपुर व प्रमोद जैन भाया को अंता की जिम्मेदारी दी गई है. इसी तरह अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव काजी निजामुद्दीन, वीरेंद्र सिंह राठौड़ व अमृता धवन अपने अपने क्षेत्र में समन्वयक के रूप में काम करेंगे. 

राजस्थान कांग्रेस की 7 गारंटी क्या हैं?

1. परिवारों की महिला मुखियाओं के लिए प्रति वर्ष 10,000 रुपये का मानदेय
2. एक करोड़ से अधिक परिवारों के लिए 500 रुपये में सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर
3. प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप या टैबलेट
4. सरकारी कॉलेज में मुफ्त अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा
5. बायो-गैस उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पशुपालकों से 2 रुपये प्रति किलोग्राम पर गाय का गोबर खरीदना.
6. चिरंजीवी परिवारों के लिए 15 लाख रुपये का आपदा बीमा
7. सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को समर्थन देने का वादा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close