विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

राजस्थान चुनावः भाजपा ने तीसरी लिस्ट में 26 सीटों पर बदले प्रत्याशी, वसुंधरा गुट के इन 10 नेताओं के टिकट काटे

Rajasthan Assembly Election 2023: भाजपा ने तीसरी लिस्ट में 26 सीटों पर अपने प्रत्याशी बदले हैं. बात अभी तक घोषित कुल 182 उम्मीदवारों की करें तो भाजपा ने अब तक 73 सीटों पर अपने उम्मीदवार बदला है.

Read Time: 3 min
राजस्थान चुनावः भाजपा ने तीसरी लिस्ट में 26 सीटों पर बदले प्रत्याशी, वसुंधरा गुट के इन 10 नेताओं के टिकट काटे
वसुंधरा राजे से मिलते भाजपा के टिकट के दावेदार. (फाइल फोटो)

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की बहुप्रतीक्षित तीसरी लिस्ट गुरुवार को जारी हो गई. भाजपा ने तीसरी लिस्ट में 58 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. इस सूची में पार्टी ने सरदारपुरा (जोधपुर) सीट से महेंद्र सिंह राठौड़ को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट से कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में इस बार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने भाजपा की ओर से महेंद्र सिंह राठौड़ चुनावी मैदान में होंगे. 

पार्टी की ओर से दिल्ली में जारी इस सूची के अनुसार, टोंक सीट पर अजीत सिंह मेहता को उम्मीदवार बनाया है. यहां से कांग्रेस के उम्मीदवार पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट हैं. पार्टी ने पहली दो सूचियों में क्रमश: 83 और 41 उम्‍मीदवार घोषित किए थे. तीन सूचियों में वह अब कुल 182 प्रत्याशी घोषित कर चुकी है.

तीसरी लिस्ट में 7 महिलाओं को टिकट दिया गया है

भाजपा की तीसरी लिस्ट में 7 महिलाओं को टिकट दिया गया है.  हवामहल से संत बालमुकुंद आचार्य को टिकट मिला है. डीडवाना से यूनुस खान की जगह जितेंद्र सिंह जोधा उम्मीदवार बनाए गए हैं. अजय सिंह किलक को डेगाना से उम्मीदवार बनाया गया है. वसुंधरा के करीबी माने जाते हैं किलक.

तीसरी लिस्ट में भाजपा ने 26 सीटों पर प्रत्याशी बदले

भाजपा ने तीसरी लिस्ट में 26 सीटों पर अपने प्रत्याशी बदले हैं. बात अभी तक घोषित कुल 182 उम्मीदवारों की करें तो भाजपा ने अब तक 73 सीटों पर अपने उम्मीदवार बदला है. जिसका कई सीटों पर विरोध भी जमकर हुआ है. भाजपा ने पहली लिस्ट में एक सिटिंग विधायक नरपतसिंह राजवी का टिकट काटा था. हालांकि बाद में उन्हें चित्तौड़गढ़ से मैदान में उतारा गया. दूसरी लिस्ट में 8 विधायकों के टिकट कटे थे. लेकिन तीसरी लिस्ट में किसी सिटिंग विधायक का टिकट नहीं काटा गया.
 

बीजेपी की तीसरी लिस्ट में वसुंधरा गुट के इन नेताओं के टिकट कटे-

1. रामसिंह कस्वा
2. कैलाश मेघवाल
3. यूनूस खान
4. बाबूलाल वर्मा
5. कैलाशराम मेघवाल
6. सुरेन्द्र पारीक
7. बंशीधर बाजिया
8. कृष्णेन्द्र कौर दीपा
9. शंभू सिंह खेतासर
10. ओमेन्द्र सिंह हाड़ा

मालूम हो कि राज्य की सभी 200 सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा जबकि मतगणना तीन दिसंबर को होगी। नामांकन छह नवंबर तक किए जा सकते हैं. अभी नामांकन की प्रक्रिया जारी है. दूसरी ओर कांग्रेस ने अभी तक 5 लिस्टों में 156 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है.

(भाषा के इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें - राजस्थान चुनावः भाजपा की तीसरी लिस्ट जारी, मैदान में उतारे 58 उम्मीदवार, देखें पूरी लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close