Rajasthan- फतह सागर झील का शुरू हुआ कायाकल्प, थ्रीडी म्यूजियम से लेकर इन सुविधाओं का मिलेगा मजा

उदयपुर विकास प्राधिकरण (UDA) ने फतहसागर झील के बाहर बने पार्क का कायाकल्प को संवारने को लिए यूडीए  7.5 करोड़ रुपए खर्च कर रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Fateh Sagar Lake News: उदयपुर का नाम आते ही लोगों के जहन सुंदर झीलों का ख्याल आने लगता है. यहीं कारण है कि झीलों की नगरी टूरिज्म पर ज्यादा केंद्रित है. इसलिए सरकार ने भी इस ओर अब ध्यान देना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में राज्य सरकार ने  उदयपुर विकास प्राधिकरण (UDA) को फतह सागर झील को पर्यटकों के लिए बेहतरीन पिकनिक स्पॉट बनाने का कॉन्ट्रेक्ट दिया है. जिससे की यहां आने वाले लोगों को भरपूर मजा ले सकें. तरीके से बीचइस कारण से यहां की प्रसिद्ध झील फतेह सागर झील को घूमने वालों के लिए एक नया टूरिस्ट स्पॉट बनकर उभर रही है. 

7.5 करोड़ रुपए का होगा खर्चा

इसी के चलते उदयपुर विकास प्राधिकरण (UDA) ने फतहसागर झील के बाहर बने पार्क का कायाकल्प का काम शुरू कर दिया है. पार्क को संवारने को लेकर यूडीए  7.5 करोड़ रुपए खर्च कर रहा है.  अगले महीने तक इस पार्क को  पूरी तरह से तैयार कर लिया जाएगा. इसमें दो हेक्टेयर में फैले गार्डन में मखमली हरी घास उगाई जा रही.  इस नेहरू पार्क में एक एम्फीथिएटर बनाया गया है, जिसे गोलाई में बनाया जा रहा है. इसमें 75 लोगों के एक साथ बैठने की व्यवस्था की गई है.  जिसमें एक तरफ दर्शकों के बैठने के साथ थिएटर-शैली पर आधारित मंच बनाया गया है.

Advertisement

 पार्क में बनेगा रेस्टोंरेंट

वहीं झील के बाहर पार्क में एक रेस्टोंरेंट बनाया जा रहा गया है. इसमें जाने के लिए करीब 100 मीटर ब्रिज पर चलकर जाना होगा. ब्रिज के दोनों तरफ फतह सागर झील के पानी का कोलाहल लगातार सुनाई देता रहेगा.  जिसका नजार देखने में काफी अदभुत रहेगा. साथ ही आराम करने के लिए एक गेस्ट हाउस भी बनाया जाएगा, जिसे थ्रीडी म्यूजियम का रूप भी दिया जा सकता है. जिसमें पर्यटक अपना हुनर दिखा सकेंगे. 

Advertisement

 इसी के साथ पार्क की सुंदरता बढ़ाने के लिए  6 फाउंटेन लगाए जाएंगे.  जिसे सैलानियों के लिए खास सेल्फी प्वाइंट को ध्यान मे रखकर डिजाइन किया जा रहा है. गार्डन में चारों तरफ ग्रीन स्पेस है. शाम का समय फाउंटेन के बीच  बिताने का आनंद ही अलग होगा.

नेहरू पार्क में घूमने के लगाई जा रही है हैरिटेज टाइल्स

नेहरू पार्क में घूमने के लिए हैरिटेज टाइल्स लगाई गई है. इस टाइल्स के जरिए रास्ते को मजबूत और आकर्षक बनाया गया है. खुला आसमान, चारों ओर पानी ही पानी, पानी पर तेजी से चलते स्पीड बोट में पानी की लहरों पर सफर की तस्वीरें इस पार्क से दिखेगी। पार्क में लगे नारियल के पेड़ और उसके बीच नीला साफ आसमान यह आपको  केरल में होने का आभास दिलाएगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तपने लगी है धरती, शेखावाटी क्षेत्र सहित इन जिलों के जारी हुआ हीटवेव का अलर्ट

Topics mentioned in this article