विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan- फतह सागर झील का शुरू हुआ कायाकल्प, थ्रीडी म्यूजियम से लेकर इन सुविधाओं का मिलेगा मजा

उदयपुर विकास प्राधिकरण (UDA) ने फतहसागर झील के बाहर बने पार्क का कायाकल्प को संवारने को लिए यूडीए  7.5 करोड़ रुपए खर्च कर रहा है.

Read Time: 3 mins
Rajasthan- फतह सागर झील का शुरू हुआ कायाकल्प, थ्रीडी म्यूजियम से लेकर इन सुविधाओं का मिलेगा मजा

Fateh Sagar Lake News: उदयपुर का नाम आते ही लोगों के जहन सुंदर झीलों का ख्याल आने लगता है. यहीं कारण है कि झीलों की नगरी टूरिज्म पर ज्यादा केंद्रित है. इसलिए सरकार ने भी इस ओर अब ध्यान देना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में राज्य सरकार ने  उदयपुर विकास प्राधिकरण (UDA) को फतह सागर झील को पर्यटकों के लिए बेहतरीन पिकनिक स्पॉट बनाने का कॉन्ट्रेक्ट दिया है. जिससे की यहां आने वाले लोगों को भरपूर मजा ले सकें. तरीके से बीचइस कारण से यहां की प्रसिद्ध झील फतेह सागर झील को घूमने वालों के लिए एक नया टूरिस्ट स्पॉट बनकर उभर रही है. 

7.5 करोड़ रुपए का होगा खर्चा

इसी के चलते उदयपुर विकास प्राधिकरण (UDA) ने फतहसागर झील के बाहर बने पार्क का कायाकल्प का काम शुरू कर दिया है. पार्क को संवारने को लेकर यूडीए  7.5 करोड़ रुपए खर्च कर रहा है.  अगले महीने तक इस पार्क को  पूरी तरह से तैयार कर लिया जाएगा. इसमें दो हेक्टेयर में फैले गार्डन में मखमली हरी घास उगाई जा रही.  इस नेहरू पार्क में एक एम्फीथिएटर बनाया गया है, जिसे गोलाई में बनाया जा रहा है. इसमें 75 लोगों के एक साथ बैठने की व्यवस्था की गई है.  जिसमें एक तरफ दर्शकों के बैठने के साथ थिएटर-शैली पर आधारित मंच बनाया गया है.

 पार्क में बनेगा रेस्टोंरेंट

वहीं झील के बाहर पार्क में एक रेस्टोंरेंट बनाया जा रहा गया है. इसमें जाने के लिए करीब 100 मीटर ब्रिज पर चलकर जाना होगा. ब्रिज के दोनों तरफ फतह सागर झील के पानी का कोलाहल लगातार सुनाई देता रहेगा.  जिसका नजार देखने में काफी अदभुत रहेगा. साथ ही आराम करने के लिए एक गेस्ट हाउस भी बनाया जाएगा, जिसे थ्रीडी म्यूजियम का रूप भी दिया जा सकता है. जिसमें पर्यटक अपना हुनर दिखा सकेंगे. 

 इसी के साथ पार्क की सुंदरता बढ़ाने के लिए  6 फाउंटेन लगाए जाएंगे.  जिसे सैलानियों के लिए खास सेल्फी प्वाइंट को ध्यान मे रखकर डिजाइन किया जा रहा है. गार्डन में चारों तरफ ग्रीन स्पेस है. शाम का समय फाउंटेन के बीच  बिताने का आनंद ही अलग होगा.

नेहरू पार्क में घूमने के लगाई जा रही है हैरिटेज टाइल्स

नेहरू पार्क में घूमने के लिए हैरिटेज टाइल्स लगाई गई है. इस टाइल्स के जरिए रास्ते को मजबूत और आकर्षक बनाया गया है. खुला आसमान, चारों ओर पानी ही पानी, पानी पर तेजी से चलते स्पीड बोट में पानी की लहरों पर सफर की तस्वीरें इस पार्क से दिखेगी। पार्क में लगे नारियल के पेड़ और उसके बीच नीला साफ आसमान यह आपको  केरल में होने का आभास दिलाएगा.

यह भी पढ़ें: Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तपने लगी है धरती, शेखावाटी क्षेत्र सहित इन जिलों के जारी हुआ हीटवेव का अलर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: 'कुआं ठाकुर का, पानी ठाकुर का'...हरीश चौधरी ने सदन में पढ़ी कविता, विधानसभा में हुआ हंगामा 
Rajasthan- फतह सागर झील का शुरू हुआ कायाकल्प, थ्रीडी म्यूजियम से लेकर इन सुविधाओं का मिलेगा मजा
Rajasthan Road Accident on Delhi-Mumbai Expressway 2 people died 3 seriously injured
Next Article
Rajasthan Road Accident: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर हादसा, दो लोगों की मौत; 3 गंभीर घायल
Close
;