Rajasthan: राजस्थान सरकार आरक्षण के उप वर्गीकरण के पक्ष में नहीं, फिर भी बंद रहेगा राजस्थान

Rajasthan: एससी एसटी आरक्षण में उप वर्गीकरण से जुड़े सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर कई संगठनों ने कल 21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan: 20 अगस्त  सुबह से ही 'X' पर भारत बंद से जुड़े हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं. केंद्र सरकार के रुख के बाद भी संगठनों ने पूर्व से निर्धारित भारत बंद के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया है. माना जा रहा है कि 21 अगस्त को इसका व्यापक असर हो सकता है. 

राजस्थान ने किया साफ, आरक्षण के उप वर्गीकरण के पक्ष में नहीं

राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत ने साफ किया है कि राजस्थान सरकार उप वर्गीकरण और क्रीमी लेयर के पक्ष में नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि इस संबंध में केंद्र सरकार जो निर्णय लेगी, हम उसके साथ रहेंगे. केंद्र ने भी बीते दिनों साफ किया था कि वह उप वर्गीकरण और क्रीमी लेयर के पक्ष में नहीं है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर के संविधान के हिसाब से ही आरक्षण की व्यवस्था रहेगी. 

बंद के समर्थन में उतरे भारत आदिवासी पार्टी के प्रवक्ता जितेंद्र मीणा ने कहा कि हमारा भारत बंद को पूर्ण समर्थन है. यह समय एकजुट होकर हमारे अधिकारों एवं न्याय की मांग करने का है. बसपा ने भी बंद का समर्थन किया है.

केंद्र और राज्य सरकार के रुख के बावजूद 21 अगस्त को भारत बंद  का आह्वान करने वालों का कहना है कि वह अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करेंगे. बंद के समर्थन में उतरे भारत आदिवासी पार्टी के प्रवक्ता जितेंद्र मीणा ने कहा कि हमारा भारत बंद को पूर्ण समर्थन है.

यह समय एकजुट होकर हमारे अधिकारों एवं न्याय की मांग करने का है. बसपा ने भी बंद का समर्थन किया है. प्रदेश अध्यक्ष भगवान सिंह कुशवाहा ने कहा कि बसपा सुप्रीमो मायावती के निर्देशानुसार पार्टी शांतिपूर्वक प्रदर्शन करेगी.

Advertisement

प्रशासन ने तैयारियां पूरी की 

बंद को लेकर सोमवार को राज्य के मुख्य सचिव सुधांशु पंत ने  आला अधिकारियों के साथ बैठक की और आवश्यक निर्देश दिए. रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप, महापुरुषों की मूर्तियों के पास पुलिस बल तैनात करने के आदेश दिए गए हैं. सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी. जिला कलेक्टर अपने स्तर पर शराब दुकानें बंद करने का निर्णय ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: उदयपुर में छात्र देवराज का हुआ अंतिम संस्कार, पिता व चचेरे भाई ने दी मुखाग्नि