स्कूल बंद, रेल पटरी धंसी... राजस्थान में भारी बारिश से बिगड़े हालात, कई जिलों में Red Alert जारी

अजमेर, चुरू, नागौर और पाली में मंगलवार यानी 06 अगस्त को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान मेघगर्जन और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की उम्मीद है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में बीते कई दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है. रेल पटरी और सड़कें पानी में डूब गई हैं. राज्य में कई नदियां उफान पर हैं. बाढ़ की आशंका को देखते हुए जैसलमेर सहित कई जिलों में स्कूल को बंद कर दिया गया है. निचले इलाके में रहने वाले लोगों को प्रशासन ने सतर्क रहने को कहा है. मौसम विभाग ने जालोर, पाली, नागौर, जोधपुर और बाड़मेर ज़िलों के लिये रेड अलर्ट जारी किया है. अजमेर, जोधपुर समेत कई जिलों में मंगलवार को भी भारी बारिश जारी रहने की संभावना है.

इन जिलों में रेल अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मध्य प्रदेश के ऊपर बना गहरा दबाव क्षेत्र पूर्वी राजस्थान की ओर बढ़ गया है. अगले 24 घंटों में इसके पश्चिम की ओर बढ़ने और कमजोर पड़ने की उम्मीद है. पाली, नागौर, जोधपुर, बाड़मेर और जालोर जिले में रेड अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में इन जिलों में मूसलाधार बारिश की उम्मीद जताई गई है. जैसलमेर में भारी बारिश के अलर्ट के बाद सोमवार को 12वीं तक के सभी स्कूल को बंद रखने का फैसला किया गया है.

मंगलवार को ऑरेंज अलर्ट

वहीं, नागौर, पाली, अजमेर, चुरू में मंगलवार को लेकर ऑरेंज अलर्ट है, इस दौरान इन जिलों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी के साथ लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. अजमेर, चुरू, नागौर और पाली में मंगलवार यानी 06 अगस्त को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान मेघगर्जन और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की उम्मीद है. वहीं, अलवर, भीलवाड़ा, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, बीकानेर, हनुमानगढ़ और जोधपुर समेत कई जिलों को लेकर येलो अलर्ट है. 

जोधपुर में रेल की पटरी धंसी

राजस्थान में पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई. राज्य में  सबसे ज्यादा बारिश टोंक जिले के नागरफोर्ट में 321 मिमी दर्ज की गई. जालोर में तो पिछले 24 घंटे से बारिश का दौर जारी है. जोधपुर में रविवार को इतनी बारिश हुई कि रेल की पटरियां धंस गईं. इसके बाद बिलाड़ा-जोधपुर पैसेंजर ट्रेन रद्द कर दी गई. रेलवे प्रशासन ने कई गाड़ियों को बीच रास्ते में ही रोक दिया. कई ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- 

Rajasthan: रेलवे ट्रैक पर पानी भरने से धंसी पटरी, बड़ा हादसा टला; कई ट्रेनें रद्द

पुल के नीचे से जा रहा था युवक, अचानक बनास नदी में बढ़ा पानी; बिजली का खंभा पकड़ पूरी रात खड़ा रहा