SI Paper Leak Case: 'पेपर लीक केस में मिले अहम सबूत', कोर्ट में SOG ने रखी दलीलें

SI Paper Leak Case: एसआई पेपर लीक के आरोपियों की रिमांड खत्म होने के बाद मंगलवार को उन्हें कोर्ट में पेश किया गया है, जहां बाबूलाल कटारा को 3 दिन और बाकी अन्य आरोपियों को 9 दिन की रिमांड पर भेज दिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan SI Paper Leak Case: राजस्थान में एसआई पेपर लीक मामले के सभी आरोपियों को कोर्ट ने फिर से एसओजी रिमांड पर भेज दिया है. रिमांड खत्म होने के बाद मंगलवार को सभी 10 आरोपियों को जयपुर की कोर्ट में पेश किया गया था. इसके बाद कोर्ट ने आरपीएससी के पूर्व सदस्य बाबूलाल कटारा को 3 दिन की रिमांड पर भेजा. बाकी 9 आरोपियों को 2 दिनों की रिमांड पर भेजा गया है.

'आरोपियों के खिलाफ मिले अहम सबूत'

कोर्ट में एसओजी ने दलील दी कि बरामद दस्तावेजों के आधार पर बाबूलाल कटारा से अभी और पूछताछ होनी है. कोर्ट में सभी आरोपियों के अधिवक्ताओं ने रिमांड पर लेने का विरोध किया, लेकिन एसओजी की तरफ से दी गई दलीलों के बाद कोर्ट ने रिमांड मंजूर की. जांच अधिकारी और एसओजी के दूसरे अधिकारियों ने कहा कि हम पूछताछ में दिन रात मेहनत कर रहे हैं. आरोपियों को लेकर अजमेर जाने वाली टीम देर रात 2 बजे वापस लौटी है. आरोपियों के खिलाफ अहम सबूत मिले हैं. इन्होंने लाखों युवाओं के सपने तोड़े हैं. इस केस से लाखों लोगों की भावनाएं जुड़ी हुई हैं. इसलिए हम गम्भीरता से काम कर रहे हैं. हमें पूछताछ के लिए और वक्त चाहिए. 

Advertisement

    कटारा से RPSC मुख्यालय में लंबी पूछताछ

    इससे पहले सोमवार को जयपुर से अजमेर आरपीएससी मुख्यालय ले जाकर बाबूलाल कटारा और अन्य आरोपियों से लंबी पूछताछ की थी. आरपीएससी के पूर्व सदस्य बाबूलाल कटारा के सामने ही सोमवार को आरपीएससी मुख्यालय में उनके चैंबर को खुलवाकर एसओजी ने दस्तावेज की जांच की और कुछ दस्तावेज बरामद भी किए थे. कटारा से करीब 10 घण्टे तक SOG द्वारा पूछताछ की गई. इस दौरान आरपीएससी सेक्रेटरी रामनिवास मेहताब आरपीएससी मुख्यालय में मौजूद रहे. वहीं, रामूराम राइका और उनके बेटा-बेटी से 2 घंटे की पूछताछ के बाद एसओजी वापस जयपुर लेकर चली गई. 

    Advertisement

    रिमांड पर भेजे गए ये आरोपी

    आरपीएससी के दो पूर्व सदस्य

    • बाबूलाल कटारा
    • रामू राम राईका

    5 ट्रेनी एसआई

    • शोभा राईका
    • मंजू देवी
    • देवेश राईका
    • अविनाश पलसानियां
    • विजेंद्र कुमार 

    नकल में मदद करने वाले 3 लोग

    • ऋतु शर्मा
    • अनिल सांखला
    • अर्जुन राम प्रजापत

    बाबूलाल कटारा ने उपलब्ध कराया था पेपर

    एसओजी की पूछताछ में पता चला था कि राजस्थान एसआई भर्ती परीक्षा 2021 का पेपर बाबूलाल कटारा ने ही उपलब्ध कराया था. इसके बाद रामू राम राईका ने यह पेपर अपने बेटे देवेश और बेटी शोभा को दिया था. एसआई पेपर लीक मामले में अब तक रामू राम राईका के बेटा-बेटी सहित 5 ट्रेनी एसआई को SOG ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार ट्रेनी एसआई शोभा राईका, देवेश राईका नागौर के गगवाना, मंजू देवी रायसिंहनगर, अविनाश पलसानिया जयपुर के शाहपुरा और बिजेंद्र कुमार झुंझुनूं के चिड़ावा के रहने वाले हैं.

    Advertisement

    यह भी पढे़ं- 

    NDTV Exclusive: बाबूलाल कटारा, रामू राम राईका सहित RPSC के वो 9 चेहरे, जिनके कारण विवादों में रहा राजस्थान लोक सेवा आयोग

    मुनेश गुर्जर के सहारे बीजेपी के निशाने पर कांग्रेस के 6 पार्षद, बदल जाएगा जयपुर हेरिटेज नगर निगम का सियासी गणित