राजस्थान में कहां कितना तापमान और कितना बढ़ेगा Heat Wave, मौसम विभाग ने बताया कब मिलेगी राहत

राजस्थान में सबसे अधिकतम तापमान बाड़मेर में 45.2 डिग्री दर्ज़ किया गया है. जयपुर, जैसलमेर और गंगानगर में भी अधिकतम तापमान 44 डिग्री से अधिक दर्ज़ किया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan Heat Wave: देश के मैदानी इलाके में तापमान बढ़ता जा रहा है. ऐसे में राजस्थान की मरुभूमि में गर्मी का अंदाजा लगाया जा सकता है. जहां पूरा प्रदेश पानी की समस्या से जूझता आ रहा है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में सबसे ज्यादा बुरा हाल होता है, जहां ज्यादा इलाका मरुभूमि है. राजस्थान में अब 'लू' (Heat Wave) ने दस्तक दे दी है और रोजाना तापमान बढ़ रहे हैं. अब तो ज्यादातर जिलों में तापामान 44 डिग्री से ऊपर पहुंच चुका है. सबसे ज्यादा तापमान बाड़मेर में दर्ज किया गया है. 

10-11 मई के बाद तापमान में आएगी गिरावट

मौसम विभाग के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पिछले 2-3 दिनों से लगातार तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. सबसे अधिकतम तापमान बाड़मेर में 45.2 डिग्री दर्ज़ किया गया है. जयपुर, जैसलमेर और गंगानगर में भी अधिकतम तापमान 44 डिग्री से अधिक दर्ज़ किया गया है. आगामी 24 घंटे में तापमान में 1-2 डिग्री की और बढ़ोतरी होने की संभावना है. कई जगहों पर हीट वेव के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. 10-11 मई से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जिसके कारण कहीं-कहीं आंधी बारिश की गतिविधियां शुरू होगी और इसी के असर से 11 मई से तापमान में 2-4 डिग्री की गिरावट होगी.

Advertisement

बताया जा रहा है कि 9 मई को जोधपुर, बीकानेर संभाग में हीट वेव की संभावना है. इस दौरान जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में भी हीट वेव चलने की संभावना है. जबकि 10 मई को बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में हीट वेव जारी रहने की संभावना है.

Advertisement
Advertisement

10-11 मई को नए पश्चिम विक्षोभ की संभावना

10-11 मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राज्य  के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ आंधी और हल्की बारिश की संभावना है. आंधी बारिश की गतिविधियां 11 व 13 मई को भी कुछ भागों में जारी रहने 
और कहीं-कहीं तेज आंधी 40 से 50 Kmph चलने व तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. आंधी बारिश के प्रभाव से 11 मई से राजस्थान में हीट वेव से राहत मिलने के प्रबल आसार हैं.

राजस्थान के 8 बड़े जिलों का तापमान

बाड़मेर : 45.2 डिग्री. सेल
जैसलमेर : 44.5
गंगानगर : 44.2
जयपुर : 44.1
फलोदी : 44.0
बीकानेर: 43.6
कोटा : 43.3
जोधपुर: 42.7

य़ह भी पढ़ेंः Rajasthan Board Result: राजस्थान में जल्द जारी होगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट, जानें क्या है अपडेट और तैयारी