विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान: होली से पहले जयपुर में पारंपरिक 'गुलाल गोटा' की तैयारियां शुरू

कारीगर बताते हैं कि लाख का काम एक प्राचीन प्रथा है जो पांडवों और कौरवों द्वारा लाक्षागृह बनाने के समय से चली आ रही है. हम तब से शाही परिवार के लिए गुलाल गोटा बना रहे हैं.

Read Time: 3 min
राजस्थान: होली से पहले जयपुर में पारंपरिक 'गुलाल गोटा' की तैयारियां शुरू
गोटा गुलाल बनाती महिलाएं.

Rajasthan News: राजस्थान के जीवंत शहर जयपुर में आगामी होली त्योहार की प्रत्याशा में पारंपरिक 'गुलाल गोटा' की तैयारी शुरू हो गई है. गुलाल गोटा लाख से बने नाजुक गोले को संदर्भित करता है, जो जीवंत सूखे रंगों से भरा होता है. इन गोले को सुरक्षित रूप से सील कर दिया जाता है और आमतौर पर होली के उत्सव के दौरान व्यक्तियों पर फेंक दिया जाता है. यह अद्वितीय शिल्प, जो सात पीढ़ियों से चला आ रहा है, क्षेत्र के सांस्कृतिक ताने-बाने में एक विशेष स्थान रखता है.

21 से 22 ग्राम होता है वजन

इस लुप्तप्राय शिल्प के संरक्षक, कारीगर अवाज मोहम्मद बताते हैं, 'गुलाल गोटा प्राकृतिक लाख के गोले से बना होता है, जिसका वजन 5-6 ग्राम होता है, जिसे बाद में प्राकृतिक रंगों से भर दिया जाता है और 'अरारोट' से सील कर दिया जाता है, जिससे गोटे का कुल वजन 21-22 ग्राम हो जाता है. उन्होंने कहा, 'परंपरागत रूप से शाही परिवार के लिए बनाया गया यह शिल्प सात पीढ़ियों पुराना है और गुलाल गोटे की पहली खेप हर साल वृंदावन भेजी जाती है.' इस शिल्प का महत्व राजस्थान की सीमाओं से परे तक फैला हुआ है. यह भारत के इतिहास में गहराई से निहित है, जो पांडवों और कौरवों के युग से जुड़ा है.

हर साल वृंदावन जाती है पहली खेप

उन्होंने कहा, 'यह एक ख़त्म हो रही कला है और हमारे परिवार में सात पीढ़ियों से चली आ रही है. लाख का काम एक प्राचीन प्रथा है जो पांडवों और कौरवों द्वारा लाक्षागृह बनाने के समय से चली आ रही है. हम तब से शाही परिवार के लिए गुलाल गोटा बना रहे हैं. गुलाल गोटा की पहली खेप हर साल वृंदावन भेजी जाती है.' होली, जिसे 'रंगों का त्योहार' भी कहा जाता है, एक जीवंत हिंदू त्योहार है जो पूरे भारत में उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस साल होली 25 मार्च को मनाई जाएगी. इस त्यौहार में अलाव जलाना भी शामिल है, जो राक्षस होलिका को जलाने का प्रतीक है. उल्लास के बीच, पारंपरिक मिठाइयां साझा की जाती हैं, जिससे समुदाय और एकजुटता की भावना को बढ़ावा मिलता है. होली वास्तव में आनंद और प्रेम की भावना को समाहित करती है.

ये भी पढ़ें:- कांग्रेस की तीसरी लिस्ट में आज 5 नामों का ऐलान, इन्हें मिल सकता है पार्टी का टिकट?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close