Rajasthan Weather: प्रदेश में गुलाबी सर्दी की आहट से लुढ़का रात का पारा, 3 दिन बाद इन 10 जिलों में बरसेंगे मेघ

Rajasthan weather Update: मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार जयपुर, टोंक जिलों और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश की गतिविधि दर्ज की गई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
R

Weather today in Rajasthan: मानसून (Monsoon) भले ही प्रदेश से विदा हो गया हो, लेकिन रेगिस्तान के कुछ हिस्सों से इसका असर अभी भी खत्म नहीं हुआ है. विदा होने से पहले प्रदेश के कई जिलों में मानसून की बारिश (Rain Alert) हुई. 15 से ज्यादा जिले फिर भी भीगे. पिछले तीन दिनों से प्रदेश के किसी भी जिले में बारिश की खबर नहीं है. लेकिन छिटपुट बारिश का दौर अभी भी जारी है.

पश्चिमी राजस्थान में मौसम रहा ड्राई

बीते 24 घंटे में शनिवार 5 अक्टूबर को प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर (IMD, Jaipur) की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार जयपुर (Jaipur), टोंक (Tonk) जिलों और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश की गतिविधि दर्ज की गई है. इसके साथ ही पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा. छिटपुट बारिश के बीच प्रदेश के भरतपुर के बयाना में 17.0 एमएम बारिश दर्ज की गई है. इसके साथ ही कम होती बारिश के कारण तापमान में बढ़ोतरी के कारण उमस का दौर भी शुरू हो गया है. जिसके तहत प्रदेश में सबसे अधिक तापमान श्रीगंगानगर में 39.0 डिग्री और सबसे कम तापमान उदयपुर के डबोक में 20.9 डिग्री दर्ज किया गया.

Advertisement

राजस्थान के 10 जिलों में तीन दिन बाद बारिश का अलर्ट

पिछले तीन दिन से मौसम साफ रहने के बाद 7 अक्टूबर को हुई बारिश के बाद दो दिन तक प्रदेश का मौसम साफ रहने की संभावना है. दो दिन बाद यानी मंगलवार 8 अक्टूबर को प्रदेश के 10 जिलों में बारिश की संभावना है. इसके साथ ही पश्चिमी और उत्तरी क्षेत्र के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, अजमेर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर और झुंझुनूं में यलो अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: उदयपुर शहर के पास 5 किमी एरिया में 3 लेपर्ड, सड़क पर घूमते आया नजर, लोगों में दहशत

Advertisement
Topics mentioned in this article