Weather Update: दक्षिणी- पूर्वी राजस्थान के ऊपर बने दबाव ने बढ़ाई चिंता, उदयपुर समेत इन संभागों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Today: जयपुर मौसम केंद्र ने 27 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सिरोही और उदयपुर में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के जालौर में बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में एक बार फिर भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है. जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में 22 अगस्त से ही रुक-रुक कर बारिश शुरू हो गई थी. वहीं  जयपुर मौसम केंद्र ने 27 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सिरोही और उदयपुर में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के जालौर में बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

 24 घंटे के मौसम का हाल

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो पूर्वी और पश्चिम राजस्थान में अधिकाांश स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गयी. राज्य में सबसे ज्यादा बारिश  प्रतापगढ़ के पीपलखटूां में 260.0 मि.मी. दर्ज की गई.  इसी के साथ सोमवार को  6 जिलों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया था . इनमें बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, झालावाड़ और जोधपुर जिला शामिल है.

Advertisement

नए परिसंचरण बनने से पूरे प्रदेश में बारिश

मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिन राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर बना डीप डिप्रेशन सोमवार को धीरे-धीरे पश्चिम की ओर बढ़ते हुए दक्षिणी राजस्थान और उसके आसपास के इलाकों में पहुंच गया है. इसके अगले 2-3 दिनों में दक्षिणी राजस्थान और उसके आसपास के गुजरात क्षेत्र से होते हुए कच्छ-सौराष्ट्र क्षेत्र की ओर बढ़ने की प्रबल संभावना है. इसके प्रभाव से उदयपुर, जोधपुर संभाग के दक्षिणी इलाकों में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भारी से बहुत भारी और तेज हवाएं चलने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, चार दिन पहले जो नया परिसंचरण बना था. उसके कारण राजस्थान में बारिश का दौर जारी है.  28 अगस्त को दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने तथा शेष अधिकांश भागों में भारी बारिश की गतिविधियों में कमी आने की प्रबल संभावना है. इसी के साथ अगले दो दिनों में भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश के कुछ दौर दर्ज किए जा सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: भिवाड़ी कमलेश ज्वेलर्स लूट और हत्याकांड मामले में बड़ा खुलासा, दिल्ली पुलिस ने पकड़ा एक आरोपी


 

Topics mentioned in this article