Rajasthan Weather: पूर्वी हवाओं ने राजस्थान में बदला मौसम, IMD ने 12 जिलों में जारी किया ओलावृष्टि का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग ने शनिवार को 12 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है. इनमें टोंक, बारां, कोटा, बूंदी, झालावाड़, भीलवाड़ा, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ और राजसमंद शामिल हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
R

Weather Today in Rajasthan: राजस्थान में मौसम तेजी से बदल रहा है. मानसून की विदाई के बाद भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में बारिश की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तूफान और बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम में आए इस बदलाव के चलते मरुधरा में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. जिसके चलते लोगों को सुबह और रात में हल्की ठंड का अहसास होने लगा है.

शनिवार को 12 जिलों में बारिश का अलर्ट

शनिवार के मौसम की बात करें तो जयपुर मौसम केंद्र ( IMD Jaipur) ने 12 जिलों में योलो अलर्ट जारी किया है. इसमें ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है. इसमें मौसम विभाग ने टोंक, बारां, कोटा, बूंदी, झालावाड़, भीलवाड़ा, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ और राजसमंद के लिए  मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है.

Advertisement

बीते 24 घंटे के मौसम  का हाल

 पिछले 24 घंटों के मौसम की बात करें तो राज्य में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.सबसे अधिक अधिकतम तापमान जालौर में 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी के अनुसार 11 अक्टूबर को पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश जारी रही. साथ ही पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा.

Advertisement

आगामी मौसम का पूर्वानुमान

आगामी मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार कर्नाटक-गोवा तट के पास पूर्वी मध्य अरब सागर पर बना कम दबाव का क्षेत्र अब 11 अक्टूबर को गोवा और उत्तरी कर्नाटक तट के पास पूर्वी मध्य अरब सागर पर स्थित है. इससे जुड़ा चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है. इसके अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने और मध्य अरब सागर पर एक अवदाब में बदलने की उम्मीद है. इससे पूर्वी राजस्थान में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश हुई.  और आगे भी दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में बारिश की संभावना है. वहीं पूर्वी हवाओं के प्रभाव से अगले तीन-चार दिनों तक दक्षिणी राजस्थान के उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना है. शेष राज्य के उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है.

Advertisement

यह भी  पढ़ें: श्रीगंगानगर-तिलकब्रिज एक्सप्रेस और ट्रैक्टर की जोरदार भिड़ंत, पटरी पार कर रहा था चालक, अचनाक आ गई ट्रेन