Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश ने गर्मी से दिलाई राहत, जानिए एक हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

Rajasthan Weather Update: भीषण गर्मी से परेशान राजस्थान के लोगों को प्री-मानसून बारिश ने बड़ी राहत दिलाई है. पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में 27 जून को मेघगर्जन और तेज हवाओं को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Rain Alert: भीषण गर्मी की मार झेल रहे राजस्थान के लोगों को प्री-मानसून की बारिश ने बड़ी राहत दिलाई है. अगले कुछ दिनों तक राजस्थान में मौसम मेहरबान रहेगा. बारिश Rain Alert In Rajasthan) के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. राज्य में सबसे अधिक तापमान जोधपुर में 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. पिछले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में सबसे अधिक फतेहगढ़ और जैसलमेर तो पूर्वी राजस्थान के गलियाकोट और डूंगरपुर में सबसे अधिक बारिश हुई है. 

पश्चिमी राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश

बीते 24 घंटे के दौरान पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई, इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान में भी कहीं-कहीं मेघगर्जन दर्ज किया गया. पश्चिमी राजस्थान में सबसे अधिक फतेहगढ़ और जैसलमेर में 33 मिमी व पूर्वी राजस्थान के गलियाकोट और डूंगरपुर  में 32 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई. 

आगे राजस्थान में कैसा रहेगा मौसम 

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिणी व दक्षिण पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, जोधपुर व अजमेर संभाग के कुछ भागों मानसून पू्र्व की गतिविधियां आगामी दिनों में जारी रहने की संभावना है. इसके साथ ही 25 जून से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन-बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा 26-27 जून को कहीं-कहीं भारी बारिश (Rajasthan Rain Alert होने की उम्मीद है. 

पूर्वी राजस्थान में 27 जून को येलो अलर्ट

इसके अलावा उत्तरी व उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी 3-4 दिन बारिश की गतिविधियों में कमी होने और तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा समेत कई जिलों में 27 जून को मेघगर्जन और तेज हवाओं को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisement

अगर जयपुर शहर की बात करें तो 24 से 27 जून को जयपुर में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है. इसके साथ ही 28 और 29 जून को मौसम विभाग ने जयपुर शहर में दिन के समय तेज सतही हवाओं के चलने की संभावना जताई है. 

यह भी पढ़ें- ऑपरेशन मोना: 20 सालों से फरार कुख्यात को फिल्मी अंदाज में घेरा, बेटे की इस आदत की वजह से पकड़ा गया

Advertisement