विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan weather Update: राजस्थान में मूसलधार बारिश से तपती धरती को मिली राहत, जानें कब आएगा मॉनसून

Rain in Rajasthan- राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ने के बाद लगातर कुछ दिनों से झमाझम बारिश ने प्रदेश के मौसम को खुशगवार बना रखा है. मौसम विभाग जयपुर के अनुसार 10 -11 जून को भी मरुधरा में आंधी- बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. 

Read Time: 3 mins
Rajasthan weather Update: राजस्थान में मूसलधार बारिश से तपती धरती को मिली राहत, जानें कब आएगा मॉनसून

Rain in Rajasthan- राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ने के बाद लगातर कुछ दिनों से झमाझम बारिश ने प्रदेश के मौसम को खुशगवार बना रखा है. इसके कारण लोगों को चिलचिलाती गर्मी से काफी राहत मिली हुई है. लेकिन वहीं अब धीरे- धीरे पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने लगा है. इसी कारण रविवार को मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में भीषण उमस भरी गर्मी रही. तापमान 41 से 44 डिग्री होने के बावजूद उमस के कारण 46 से 47 डिग्री का अहसास हो रहा था.

अगले पांच दिनों के लिए झमाझम बारिश का अलर्ट

वहीं मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में अगले पांच दिनों के लिए गरज के साथ झमाझम बारिश, बिजली और तेज हवा का अलर्ट जारी किया है. जिसके अनुसार प्रदेश में इस दौरान हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. पिछले 24 घंटो में राज्य के दक्षिणी और पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की वर्षा दर्ज की गयी है. जिसमें सर्वाधिक वर्षा 28.2 मिमी जैसलमेर में दर्ज की गयी. इसी का साथ  मौसम विभाग जयपुर के अनुसार 10 -11 जून को भी मरुधरा में आंधी- बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. 
आगामी दिनों अधिकांश भागों में तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं

आगामी दिनों में राज्य के ज्यादातर भागों में आंधी बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है. हालांकि, दक्षिणी राजस्थान के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है.
आगामी दिनों में राज्य के अधिकांश भागों में तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना है. इसी के साथ ही राज्य का अधिकतम तापमान 43 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया, वहीं सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री करौली में दर्ज किया गया है.

इन जिलों में रहा सर्वाधिक तापमान

प्रदेश में सबसे अधिक तापमान करौली में 42.9 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं जालौर में 42.6, धौलपुर 42.7, अलवर 42.2, अजमेर 41.2, कोटा में 41.2 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. इधर राजधानी जयपुर में शनिवार को दिन का तापमान 40.7 डिग्री और बीती रात का तापमान 28.5 डिग्री दर्ज किया गया.

मोनसून अपडेट

विभाग के अनुसार मोनसून ने रविवार को मुम्बई में एंट्री दे दी है. इसी के साथ अनुमान है कि अगले 15 से 20 दिन में मानसून सबसे पहले  राज्सथान के दक्षिण पश्चिम शाखा में प्रवेश कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: Rajasthan Weather News: राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, इन 6 जिलों में बारिश का अलर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
1 जुलाई से लागू होने जा रहा है तीन नए कानून, सुधांश पंत ने विभागों को दिये यह निर्देश
Rajasthan weather Update: राजस्थान में मूसलधार बारिश से तपती धरती को मिली राहत, जानें कब आएगा मॉनसून
how much rich is banswara mp rajkumar roat who won on bharat adivasi party ticket
Next Article
Rajasthan Politics: बांसवाड़ा के लोकसभा सांसद राजकुमार रोत कितने अमीर हैं
Close
;