Rajasthan: भीलवाड़ा में 6 करोड़ की लागत से बन रही वर्ल्ड क्लास लाइब्रेरी, सिविल सर्विसेज अभ्यर्थी कर सकेंगे तैयारी 

कलेक्टर नमित मेहता ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट के बजट से प्रतापनगर स्कूल में और डीईओ ऑफिस के भवन के पास इस लाइब्रेरी का निर्माण किया जा रहा है. इस डिस्ट्रिक्ट लाइब्रेरी में विद्यार्थियों लिए एक स्मार्ट क्लासरूम बन रहा है. इसमें देश-विदेश की ऑनलाइन जानकारी के साथ ही लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की सुविधा उपलब्ध रहेगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Bhilwara News: भीलवाड़ा के स्टूडेंट्स को कंपटीशन एक्जाम की तैयारी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. बाहर जाकर कपड़ा नगरी के स्टूडेंट्स को प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी और समस्याओं से निजात मिलेगी. इसके लिए प्रशासन अब भीलवाड़ा में कॉरपोरेट स्टैंडर्ड की सरकारी लाइब्रेरी तैयार करवा रहा है.

करीब 6 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली स्टूडेंट लाइब्रेरी आधुनिक क्लास रूम्स से सुसज्जित होगी. सिविल सर्विसेज व अन्य कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है. वह स्टूडेंट्स जो परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. प्रशासन उनके लिए सावित्री बाई फुले पुस्तकालय (डिस्ट्रिक्ट लाइब्रेरी) बनवा रहा है. यह पुस्तकालय कुछ समय में बन जाएगा.

भीलवाड़ा के प्रताप नगर स्कूल परिसर में यह आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित पुस्तकालय बन रहा है. निर्माणधीन पुस्तकालय का कलेक्टर नमित मेहता ने कुछ दिन पहले निरीक्षण किया था और काम की प्रगति पर कलेक्टर मेहता ने संतोष जाहिर किया है. इस दौरान उन्होंने डिजिटल लाइब्रेरी, बाउंड्री वॉल, लिफ्ट, ग्लास रेलिंग, सेमिनार हॉल एवं अन्य कामकाज की जानकारी ली.

कलेक्टर ने बताया कि सावित्री बाई फुले वाचनालय के नाम से बन रहे भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है और इसके लिए डीएमएफटी फंड से 5 करोड़ 79 लाख रुपए जारी किए गए है. उन्होंने कहा कि जल्द ही विद्यार्थियों को इस आधुनिक लाइब्रेरी की सौगात मिलेगी और उनको अध्ययन के लिए एक ही जगह पर कई तरह कि सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगीं.

Advertisement

बच्चों के लिए रीडिंग रूम-प्ले एरिया

कलेक्टर मेहता ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट के बजट से प्रतापनगर स्कूल में तथा डीईओ ऑफिस के भवन के पास इस लाइब्रेरी का निर्माण किया जा रहा हैं. इस डिस्ट्रिक्ट लाइब्रेरी में युवाओं के लिए एक स्मार्ट क्लासरूम बन रहा है. इसमें देश-विदेश की ऑनलाइन जानकारी के साथ ही लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की सुविधा उपलब्ध रहेगी. वहीं छोटे बच्चों के लिए एक रीडिंग रूम व प्ले एरिया का निर्माण भी किया जा रहा हैं.

फर्स्ट फ्लोर पर होगा हॉल का निर्माण 

ग्राउंड फ्लोर पर एक कैफेटेरिया भी बन रहा हैं. लाइब्रेरी में लिफ्ट की सुविधा भी रहेगी. फर्स्ट फ्लोर पर एक हॉल का निर्माण किया जा रहा है जिसमें अलग-अलग सबजेक्ट एक्सपर्ट की सेमिनार हो सकेंगें. इससे ऐसे स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा जो कांपीटिशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं. वहीं पढ़ने की सुविधा नहीं होने पर कई स्टूडेंट्स प्राइवेट लाइब्रेरी में पढ़ने जाते हैं. ऐसे में अब इन स्टूडेंट्स को राहत मिलेगी. 

Advertisement

2 महीने में हो जाएगा काम पूरा

पीडब्ल्यूडी एक्सईएन नरेंद्र चौधरी ने बताया कि इस लाइब्रेरी का भवन लगभग 2 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा. भवन में ग्राउंड फ्लोर पर रीडिंग हॉल, कैफेटेरिया, रीडिंग रूम, क्लासरूम, न्यूजपेपर, मैग्जिन रूम के  अलावा रिसेप्शन, वेटिंग एरिया का निर्माण करवाया जा रहा हैं. साथ ही प्रथम तल पर कंप्यूटर और इंटरनेट एक्सेस वाला रीडिंग हॉल, रिक्रिएशनल स्पेस, रीडिंग रूम क्लासरूम और वेटिंग एरिया का निर्माण प्रगतिरत हैं.

नगर विकास न्यास करेगा देख-रेख

एडीपीसी समसा योगेश पारीक ने बताया कि लाइब्रेरी में कंपटीशन एग्जाम की तैयारी व कोचिंग के लिए विभिन्न संस्थानों से बुक्स मंगवाई जा रहीं है तथा ऑनलाइन क्लास भी चलेगी. इस लाइब्रेरी का रख-रखाव यूआईटी करेगी. इसके लिए शिक्षा विभाग लाइब्रेरियन उपलब्ध कराएगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी ड्रोन से आठ किलो हेरोइन की तस्करी करने वाले मां-बेटा गिरफ्तार, लाखों रुपये और कार बरामद