राजकुमार रोत राजस्थान में ला सकते हैं राजनीतिक भूचाल, NDA या INDIA दिल्ली में लेंगे फैसला!

राजकुमार रोत राजस्थान की राजनीति में बड़ा उलटफेर कर सकते हैं. राजकुमार रोत किस गठबंधन को चुनेंगे इस फैसले को लेकर संशय बना हुआ है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajkumar Raut: राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न हो चुका है और इसके नतीजे भी घोषित कर दिये गए हैं. वैसे तो राजस्थान में डूंगरपुर-बांसवाड़ा सीट पर कांग्रेस और भारत आदिवासी पार्टी (BAP) दोनों के ही उम्मीदवार खड़े हुए थे. लेकिन कांग्रेस आलाकमान के निर्णय के तहत राजकुमार रोत से गठबंधन की पुष्टि की गई और कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा उन्हें समर्थन दिया गया. यहां तक की कांग्रेस कार्यकर्ता अपने ही उम्मीदवार के खिलाफ प्रचार भी कर रहे थे और राजकुमार रोत को जीत दिलाने के लिए काम कर रहे थे. नतीजों में मेहनत भी रंग लाई और राजकुमार रोत ने महेंद्रजीत सिंह मालवीय को शिकस्त देकर जीत हासिल की.

कांग्रेस की मानें तो राजकुमार रोत INDIA गठबंधन का हिस्सा है. ऐसे में राजस्थान में INDIA गठबंधन को लेकर कहा जाता है कि 11 सीटें जीती हैं. लेकिन अब सियासी उलटफेर देखने को मिल सकता है. क्योंकि राजकुमार रोत अब बड़ा फैसला ले सकते हैं.

Advertisement

राजकुमार रोत को लेकर अटकलों का दौर शुरू

डूंगरपुर-बांसवाड़ा सांसद राजकुमार रोत के निर्णय को लेकर संशय बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि राजकुमार रोत किस गठबंधन के साथ जाएंगे इसे लेकर अब तक फैसला नहीं किया है. अब तक तो उन्हें इंडिया गठबंधन का हिस्सा माना जा रहा था. लेकिन अब कहा जा रहा है कि BAP पार्टी और राजकुमार रोत ने इस पर किसी तरह का फैसला नहीं लिया है. इसके बाद राजस्थान की राजनीति में अटकलों का दौर शुरू हो गया है. 

Advertisement

INDIA या NDA किसी का एक का कर सकते हैं चुनाव

बताया जा रहा है कि राजकुमार रोत और BAP पार्टी INDIA या NDA गठबंधन में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं. माना जा रहा है कि भारत आदिवासी पार्टी की ओर से INDIA गठबंधन की घोषणा नहीं की गई थी. हालांकि, कांग्रेस के समर्थन पर आभार जरूर जताया था. वहीं डूंगरपुर-बांसवाड़ा सांसद राजकुमार रोत की ओर से अब तक किसी तरह का आधिकारिक बयान नहीं आया है. लेकिन जब से उनके दिल्ली यात्रा की योजना बनी है. इसके बाद से अटकलों का दौर शुरू हो गया है. 

Advertisement

बताया जा रहा है कि राजकुमार रोत 7 जून को दिल्ली जा रहे हैं. लेकिन यह बात सामने नहीं आई है कि वह किससे मुलाकात करेंगे. सूत्रों की मानें तो वह NDA से किसी तरह की डील कर सकते हैं. आपको बता दें, राजकुमार रोत आदिवासी समाज के बड़े नेता हैं और सांसद बनने के बाद उनका कद और भी बढ़ गया है. ऐसे में अगर वह NDA की ओर हाथ बढ़ाते हैं तो बीजेपी उनका स्वागत जरूर करेगी.