भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की शर्ट-कुर्ते की नहीं काटी जाएगी बाजू, बोर्ड बदलेगा नियम  

Udaipur: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड नियमों में संशोधन करेगा. भर्ती परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को परेशानी नहीं होगी. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Udaipur:  राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की भर्ती परीक्षाओं में अब अभ्यर्थियों की शर्ट या कुर्तों की आस्तीन नहीं काटी जाएगी. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष ने सोशल मीडिया 'X' पर जानकारी दी है. उन्होंने लिखा, "बोर्ड के परीक्षा केन्द्र में ड्रेस में बदलाव किया गया है. अब अभ्यर्थियों की शर्ट की बाजू नहीं काटी जाए.  नोटिफिकेशन जल्दी बोर्ड जारी कर देगा. पूरी बाजू की शर्ट चलेगी. लेकिन, सादा बटन वाली होनी चाहिए. 

परीक्षा केंद्र पर शर्ट की काट देते थे बाजू  

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पहले नियम जारी किया था कि परीक्षा केंद्र में पूरी आस्तीन की शर्ट पहनकर अभ्यर्थी प्रवेश नहीं कर सकता. अभ्यर्थियों को अपनी शर्ट की बाजू कटवाकर परीक्षा केंद्र जाना पड़ता था. इससे छात्रों को बहुत दिक्क्त होती थी. अभ्यर्थियों के लगातार विरोध के बाद बोर्ड नियमों में बदलाव कर रहा है. 

मैटेलिक चीज नहीं होने पर ही ब्लूटूथ डिवाइस डिटेक्ट हो सकती है 

आलोक राज ने सोशल मीडिया पर लिखा, "ड्रेस कोड का संबंध मैटेल से है. जब बॉडी पर कोई भी मैटेलिक चीज हो तो मेटल डिटेक्टर कन्फ्यूज हो जाता है, ब्लू टूथ डिवाइस, वेपन, चाकू आदि को मिस कर सकता है, जैसे पर एयरपोर्ट सिक्योरिटी चेक. जब बॉडी पर कोई मैटेलिक चीज न हो तभी जांच पूरी हो सकती है, ब्लूटूथ डिवाइस डिटेक्ट हो सकती है. 

Advertisement

अभ्यर्थियों को होती थी परेशानी 

सीईटी स्नातक परीक्षा में परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों को इस नियम की वजह से परेशानी हुई थी. परीक्षार्थियों के गहने और शर्ट की बाजू कटवाई गई. इसकी वजह से परीक्षार्थियों को काफी परेशानी हुई. 27 सितंबर को जयपुर एक सेंटर पर एक अभ्यर्थी से जनेऊ तक उतरवा दिया गया था. अभ्यर्थी ने इसकी शिकायत सीएम से की थी. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: 'ब्रेक फ्री' मानसून के बाद राजस्थान का बढ़ने लगा पारा, बारिश हुई गायब, जानें मौसम का ताजा हाल