विज्ञापन

Rajasthan Weather: 'ब्रेक फ्री' मानसून के बाद राजस्थान का बढ़ने लगा पारा, बारिश हुई गायब, जानें मौसम का ताजा हाल

Rajasthan Weather Today: प्रदेश में मानसून की बेरुखी के बाद अब पारा चढ़ने लगा है. इसके तहत पश्चिमी राजस्थान में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

Rajasthan Weather: 'ब्रेक फ्री' मानसून के बाद राजस्थान का बढ़ने लगा पारा, बारिश हुई गायब, जानें मौसम का ताजा हाल
Rajasthan Weather

Weather Today in Rajasthan: चार महीने लंबा मानसून ( Monsoon) सीजन इस बार देश में अच्छी स्थिति में समाप्त हुआ है, जिसमें  तकरीबन 108% बारिश दर्ज की गई. इस सीजन में देश के 85% हिस्से में सामान्य से अधिक या सामान्य बारिश हुई. हालांकि, राजस्थान (Rajasthan)में इस साल औसत से 56% अधिक बारिश दर्ज की गई है.  बेहतर मानसून के बाद अब अक्टूबर से इसकी विदाई  शुरू होगी.

बीते 24 घंटे में कैसा रहा मौसम

विदाई से पहले अभी कुछ इलाकों में बारिश का दौर जारी है. इसके  बीते 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा. राज्य में सबसे अधिक तापमान फलोदी में 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मंगलवार के मौसम का हाल

मंगलवार के मौसम की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में कोटा, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा.

पाकिस्तान सीमा पर  बन रहा है Cyclonic system

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार गुजरात, राजस्थान और पाकिस्तान सीमा पर एक विपरीत चक्रवाती तंत्र (Cyclonic system) बन रहा है. इसके प्रभाव से राजस्थान में धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिमी हवाओं का असर बढ़ेगा और एक-दो दिन में प्रदेश के शेष हिस्सों से भी मानसून की विदाई होने की संभावना है.

 2 अक्टूबर से बारिश  में आएंगी कमी

आने वाले दिनों के मौसम की बात करें तो आने वाले दो दिनों में पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही 2 अक्टूबर से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है और उदयपुर, कोटा संभाग में कुछ स्थानों पर ही हल्की बारिश होने की संभावना है.  वहीं अगले दो दिनों में पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम ज्यादातर शुष्क रहने की संभावना है. इसके दो दिन बाद 5-6 अक्टूबर को पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: आज से बदल जाएंगे जेब पर असर डालने वाले यह 5 नियम, टैक्स पेयर से लेकर शेयर मार्केट और आम निवेशकों पर दिखेगा प्रभाव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जल्दी-जल्दी निपटा लें अपने काम, अक्टूबर में 17 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टी की लिस्ट
Rajasthan Weather: 'ब्रेक फ्री' मानसून के बाद राजस्थान का बढ़ने लगा पारा, बारिश हुई गायब, जानें मौसम का ताजा हाल
recruitment examination candidates shirt-kurta Sleeves not cut board change rules
Next Article
भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की शर्ट-कुर्ते की नहीं काटी जाएगी बाजू, बोर्ड बदलेगा नियम  
Close