विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2023

RPSC अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर, परीक्षा में मिलेगा 10 मिनट का अतिरिक्त समय

आरपीएससी द्वारा मंगलवार को जारी नोटिस के अनुसार अब अभ्यर्थियों को 5 के बदले 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. जिसमें वो यह तय कर सकेंगे कि 5वें  विकल्प का चयन किया गया है या नहीं. 

Read Time: 2 min
RPSC अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर, परीक्षा में मिलेगा 10 मिनट का अतिरिक्त समय

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली वस्तुनिष्ठ परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. इसमें अभ्यर्थी यह सुनिश्चित कर सकेंगे कि ओएमआर आंसर शीट में समस्त प्रश्नों में दिए गए 5 विकल्पों में से किसी एक विकल्प का चयन कर भर दिया गया है या नहीं.

पहले 5 मिनट मिलता था समय, अब 10 मिनट मिलेगा
राजस्थान लोक सेवा आयोग के सचिव ने बताया कि पूर्व में इसके लिए 5 मिनट अतिरिक्त समय देने का प्रावधान किया गया था. अब इस अतिरिक्त समय सीमा को बढ़ाकर 10 मिनट कर दिया गया है. 5 मिनट का यह समय प्रतिभागियों को काफी राहत देगा. 

OMR शीट में 5वें विकल्प का प्रावधान 
उल्लेखनीय है कि आयोग द्वारा आयोजित आगामी वस्तुनिष्ठ भर्ती परीक्षाओं में अब प्रश्न-पत्र और ओएमआर शीट में 5वां विकल्प भी दिया जाएगा. यदि अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है तो उसे पांचवें विकल्प का चयन करना होगा. अभ्यर्थी को सही उत्तर निर्दिष्ट करते हुए 5 में से केवल एक गोले को ओएमआर शीट पर नीले बॉल प्वाइंट पेन से गहरा कर भरना होगा.

विकल्प का चयन न करने पर प्रति प्रश्न 1/3 अंक काटे जायेगें
प्रत्येक प्रश्न के किसी एक विकल्प को भरना अनिवार्य होगा. यदि अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहे तो 5 वें विकल्प का चयन कर भरना होगा. लेकिन यदि किसी कारणवश अभ्यर्थी ने पांचों विकल्पों को खाली छोड़ दिया तो ऐसा करने पर प्रति प्रश्न 1/3 अंक काटा जाएगा.

किसी भी विकल्प का चयन न करने पर प्रति प्रश्न 1/3 अंक काटे जाएंगे. अभ्यर्थी द्वारा 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में यदि किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया जाता है तो उसे उस परीक्षा हेतु अयोग्य ठहरा दिया.

  अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जा सकते हैं. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close