विज्ञापन

RRC Recruitment 2024: रेलवे अपरेंटिस में निकली बंपर भर्ती, जानें कौन कर सकते हैं इसमें आवेदन

भारतीय रेलवे ने अपरेंटिस पद पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके तहत 2424 पदों पर भर्ती की जाएगी.

RRC Recruitment 2024: रेलवे अपरेंटिस में निकली बंपर भर्ती, जानें कौन कर सकते हैं इसमें आवेदन

RRC CR Apprentice Recruitment 2024: भारतीय रेलवे में अपरेंटिस करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने रेलवे अपरेंटिस में बंपर भर्ती निकाली है. इसके लिए सेंट्रल रेलवे ने नोटिफिकेश (CR Apprentice Notification) जारी किया गया है. अब इसकी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. रेलवे अपरेंटिस के लिए 10वीं पास छात्र आवेदन कर सकते हैं. सेंट्रल रेलवे ने अपरेंटिस के लिए 2424 पदों पर भर्ती निकाली है.

सेंट्रल रेलवे के नोटिफिकेशन के मुताबिक, ऑनलाइन आवेदन 15 अगस्त 2024 शाम 5 बजे तक भरे जा सकेंगे. ये भर्तियां विभिन्न डिविजनों, कैटेगरी और क्लस्टर के लिए हैं. 

आवेदन के लिए क्या है योग्यता

रेलवे अपरेंटिस में आवेदन के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त स्कूल या बोर्ड से 10वीं बोर्ड की परीक्षा पास करनी होगी. इसके साथ ही उन्हें कम से कम 50 प्रतिशत न्यूनतम अंक प्राप्त करने होंगे. इसके अलावा NCVT या SCVT से संबंधित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए. 

क्या है न्यूनतम उम्र सीमा

रेलवे अपरेंटिस में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 15 साल होनी चाहिए. जबकि अधिकतम उम्र 24 साल तक हो सकती है. हालांकि, इसमें उम्र की छूट की भी व्यवस्था है. जिसमें SC, ST कैटेगरी के लिए 5 साल और OBC के लिए 3 साल की छूट होगी. जबकि उम्र सीमा की गणना 15 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी.

क्या होगी चयन प्रक्रिया

रेलवे अपरेंटिस चयन के लिए मेरिट लिस्ट मैट्रिक और IIT दोनों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर तैयार किया जाएगा. जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में होगा, तो उन्हें डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए कॉल किया जाएगा. हालांकि रेलवे ने इसका शेड्यूल अभी जारी नहीं किया है जिसे बाद में जारी किया जाएगा.

रेलवे अपरेंटिस में आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को शुल्क भी देना होगा. इसमें जनरल, EWS और OBC के लिए 100 रुपये शुल्क देय होगा. जबकि SC, ST, PWD और महिला वर्ग के लिए किसी तरह का शुल्क देय नहीं होगा. शुल्क का भुगतान भी अभ्यर्थी ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः India Post Bharti 2024: डाक विभाग में 10वीं पास के लिए बंपर भर्ती, 44 हजार पदों के लिए आवेदन शुरू

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोटा में बुजुर्ग के पेट से निकला इतना पत्थर कि गिनने में लगे ढाई घंटे, 30 मिनट में हुआ दुर्लभ ऑपरेशन
RRC Recruitment 2024: रेलवे अपरेंटिस में निकली बंपर भर्ती, जानें कौन कर सकते हैं इसमें आवेदन
Rajasthan Recruitment 2024 vacancies for many posts including RAS, know complete details
Next Article
राजस्थान में युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, RAS समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल
Close