Sariska Tiger Reserve: पर्यटकों के लिए खुला सरिस्का, टाइगर के दीदार के लिए शुरू हुई ऑनलाइन बुकिंग  

Sariska Tiger Reserve:  सरिस्का में पर्यटकों को टाइगर साइटिंग की संभावनाएं अधिक है. सफारी के एरिया को 35 किलोमीटर तक कर दिया गया है.  सरिस्का टाइगर रिजर्व के पुराने 3 जोन का एरिया बढ़ाया गया है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Sariska Tiger Reserve: पर्यटकों के लिए सरिस्का का गेट खुल गया है. पहली पारी में करीब 125 पर्यटक पहुंचे. सरिस्का प्रशासन ने पर्यटकों को तिलक लगाकर और फूल-माला पहनाकर स्वागत किया. मंगलवार (1 अक्तूबर) होने के कारण पर्यटकों की संख्या कम है. लेकिन, 2 अक्तूबर और 3 अक्तूबर को छुट्टी होने की वजह से पर्यटक बढ़ सकते हैं. 

सुबह 6 बजे से टाइगर रिजर्व में एंट्री शुरू 

सुबह 6 बजे से ही पर्यटकों की टाइगर रिजर्व में एंट्री शुरू हो जाती है. रोज दो पारियों में पर्यटक सफारी का आंनद ले पाएंगे. सरिस्का में बाघों की संख्या बढ़ गई है. सरिस्का में करीब 43 बाघ, बाघिन और शावक हैं.  पर्यटकों के लिए जिप्सी और टैंकर की व्यवस्था की गई है. 

बारिश की वजह से जंगल और खूबसूरत हो गया 

बारिश की वजह से जंगल और खूबसूरत हो गया है. जंगल और घना हो गया है. पर्यटकों के लिए रूट बढ़ाया गया है. पहला रूट सरिस्का गेट से काला कुआं, धानका, कालीघाटी है. दूसरा रूट सरिस्का गेट से भर्तृहरि धाम, करना का बास, लेक, जलेबी चौक, कुंडली होते हुए काली घाटी आती थी. अब तीसरा रूप तारुडा चौकी से तैयार करवाया जा रहा है.

केवल ऑनलाइन बुकिंग होगी  

सीसीएफ संग्राम सिंह ने बताया कि तीन महीने बाद सरिस्का खुला है. इस बार बारिश अच्छी होने के कारण सरिस्का में हरियाली अच्छी है.  टाइगर की साइटिंग आसानी से हो सकती है. उन्होंने बताया कि सरिस्का में पहली पारी में आज (1 अक्टूबर) 12 जिप्सी और 8 कैंटरों से भ्रमण कराया जा रहा है.  केवल ऑनलाइन बुकिंग ही होगी. 

Advertisement

प्लास्टिक की थैलियां नहीं ले जाने की अपील 

जंगल में प्लास्टिक की थैलियां नहीं ले जाने की अपील की गई.  खाद्य सामग्री, पॉलीथिन और पानी की बोतलों को अंदर ले जाने नहीं दिया जाता है. गाड़ी की चेकिंग मेन गेट पर ही होती है. कई बार पर्यटक वन्यजीवों खासकर बंदरों और लंगूरों के लिए केले या अन्य फल सब्जी लेकर जाते हैं, ऐसे में सरिस्का प्रशासन उनका मुख्य गेट पर ही रोक कर निकलवा लेता है. 

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड एक्टर गोविंदा के पैर में लगी गोली, घर में तैयार होते वक्त रिवॉल्वर गिरने से हुआ हादसा

Advertisement