Sikar: निर्जला एकादशी पर खाटूश्याम में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, धोक लगाकर मांगी सुख-समृद्धि की कामना की

Khatushyam: सीकर के प्रसिद्ध बाबा श्याम नगरी खाटूश्यामजी में निर्जला एकादशी पर दो दिवसीय मासिक मेला शुरू हो गया है. इस मेले में इस बार करीब दो लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Khatushyam: सीकर के प्रसिद्ध बाबा श्याम नगरी खाटूश्यामजी में ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की निर्जला एकादशी पर सोमवार को दो दिवसीय मासिक मेला शुरू हो गया है. 18 जून को निर्जला एकादशी होने के कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालु दूर-दूर से बाबा श्याम के दर्शनों के लिए खाटू नगरी पहुंचे. यहां उन्होंने दरबार में माथा टेका और सुख-समृद्धि की कामना की. श्याम भक्तों का खाटू नगरी पहुंचने का सिलसिला रविवार से शुरू हो गया था.  अनुमान है कि इस बार सोमवार और मंगलावर तक लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं बाब श्याम दरबार में धोक लगाई. बाबा श्याम के दो दिवसीय मेले के चलते इस बार श्री श्याम मंदिर कमेटी की ओर से बंगाली कारीगरों के जरिए रंग-बिरंगे फूलों से बाबा का विशेष भव्य श्रृंगार किया गया है. इस बार मासिक मेले पर निर्जला एकादशी होने के कारण कई सेवाभावी संगठनों ने यहां निशुल्क भोजन वितरण का आयोजन किया गया है.

निर्जला एकादशी पर सोमवार को दो दिवसीय मासिक मेला शुरू

 करीब 2 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है

भीषण गर्मी के चलते अधिकांश भंडारों में ठंडाई, शिकंजी, शर्बत, दूध गुलाब, गन्ने का जूस, तरबूज और प्रसाद बांटा जा रहा है. साथ ही एकादशी के चलते खाटू नगर की अधिकांश धर्मशालाओं में रात में भजन और धार्मिक कार्यक्रम भी आयोजित किए  जा रहे है. वहीं मेले में श्रद्धालुओं की लगातार बढ़ रही भीड़ को देखते हुए श्री श्याम मंदिर कमेटी की ओर से भी समुचित व्यवस्थाएं की गई हैं. बाबा श्याम के दो दिवसीय मेले में करीब 2 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना जताई गई है.

Advertisement

2 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना

तेज गर्मी को देखते हुए मंदिर कमेटी की ओर से की गई अनेक व्यवस्थाएं

श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान ने बताया कि तेज गर्मी को देखते हुए श्याम मंदिर कमेटी की ओर से कई व्यवस्थाएं की गई है. जिसमें श्याम भक्तों को गर्मी से बचने के लिए 40 फीट मार्ग से मंदिर तक टीनशेड लगाए गए हैं. दर्शन मार्ग पर जगह-जगह बार-बार पानी का छिड़काव कराया जा रहा है जिससे गर्मी में पद यात्रियों को चलने में सुविधा मिले. इसके साथ ही मंदिर कमेटी की ओर से गर्मी को देखते हुए फोसिंग फव्वारों की  भी व्यवस्थाकी गई है. प्रशासन की ओर से भी दो दिवसीय मासिक मेले को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए पुलिसकर्मी जगह-जगह तैनात किए गए हैं. साथी ही लगातार सीसीटीवी कैमरे से मॉनिटरिंग की जा रही है.

Advertisement

.यह भी पढ़ें: पंजाब पुलिस की राजस्थान में दबिश, लॉरेंस गैंग का गुर्गा भूपेंद्र सिंह खरवा गिरफ्तार