Snake in Train: ट्रेन के AC-A1 कोच में निकला सांप, दयोदय एक्सप्रेस को कोटा में 2 घंटे रोका 

Snake in Train: स्नैक कैचर को सांप पकड़ने के लिए बुलाया गया. लेकिन, सांप का रेस्क्यू नहीं हो सका. कोच को भी बिना बदले ही जबलपुर रवाना कर दिया गया.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Snake in Train: जयपुर-जबलपुर एक्सप्रेस ट्रेन के AC कोच में सांप निकालने का मामला सामने आया है.  ट्रेन जयपुर से चली तो कोटा के  पास A1 कोच में यात्री को सीट के नीचे सांप नजर आया. इसके बाद कोच में अफरा तफरी मच गई.  जैसे ही ट्रेन कोटा जंक्शन पर पहुंची, स्नेक कैचर को बुलाया गया. स्नेक कैचर ने सांप को पकड़ने के लिए कड़ी मशक्कत की. लेकिन, सांप का रेस्क्यू नहीं हो सका. 

सांप को पकड़े बिना ही कर दिया गया रवाना 

ट्रेन को करीब 2 घंटे कोटा जंक्शन पर रोकना पड़ा. कोच को बदले बिना ही जबलपुर के लिए रवाना कर दिया गया.  स्नेक कैचर गोविंद शर्मा ने बताया कि रेलवे की ओर से सूचना मिली थी कि ट्रेन के कोच में सांप है. मौके पर जब देखा तो एसी कोच A1 में यात्री सहमे हुए थे. काफी देर तक सांप की तलाश की. कुछ देर के लिए सीट के करीब पैनल के पास करीब 2 फीट का वाटर स्नेक नजर आया. लेकिन, जैसे ही रेस्क्यू करने लगे, वह वापस से पैनल की साइड में घुस गया, जिससे उसका रेस्क्यू नहीं किया जा सका. काफी देर तक प्रयास करने के बाद भी सांप पकड़ में नहीं आया. लेकिन, उसकी पहचान वाटर स्नेक के रूप में हुई है. वाटर स्नेक जहरीला नहीं होता, इसके बारे में मौके पर मौजूद रेलवे के अधिकारियों को जानकारी दी गई.  करीब 2 घंटे तक कोटा स्टेशन पर ट्रेन रुकने के बाद जबलपुर के लिए ट्रेन को रवाना किया गया.  

Advertisement

4 नंबर प्लेटफार्म पर 2 घंटे खड़ी रही ट्रेन 

जैसे ही ट्रेन में सांप नजर आया. यात्रियों में हड़कप सा मच गया. कोटा आने के बाद रेलवे प्रशासन ने स्नेक कैचर को मौके पर बुलवाया रेस्क्यू  में सफलता नहीं मिली.  सांप की पहचान जहरीला नहीं होने की होने के बाद रेलवे प्रशासन ने बिना कोच बदले ही ट्रेन को रवाना कर दिया. रेलवे प्रशासन की ओर से फिलहाल इस मामले में कोई वर्जन नहीं आया है. लेकिन, स्नेक कैचर गोविंद शर्मा से बातचीत में पता चला है कि जब तक सांप की पहचान नहीं हुई थी. तब तक रेलवे के कर्मचारी कोटा स्टेशन पर कोच बदलने की बात कर रहे थे. लेकिन, जैसे ही सांप की पहचान वाटर स्नेक के रूप में की. इसके बाद उन्होंने बिना कोच बदले ही ट्रेन को रवाना कर दिया. 

Advertisement

यात्री ने मोबाइल में सांप का वीडियो बनाया था

जयपुर से जबलपुर के लिए रवाना हुई. ट्रेन में जैसे ही ट्रेन के कोच में सफर कर रहे. एक यात्री ने सीट के नीचे सांप नजर आने पर उसका छोटा सा वीडियो भी बनाया था जिसको कोटा आने के बाद रेलवे के अधिकारियों और पुलिस कर्मियों को दिखाया गया इसके बाद रेलवे प्रशासन ने स्नेक कैचर को मौके पर बुलवाया स्नेक कैचर के सामने भी एक बार सीट के नीचे सांप नजर आया लेकिन जैसे ही रेस्क्यू के प्रयास किया गया तो सांप वापस से पैनल में घुस गया. 

Advertisement

रेल प्रशासन ने यात्रियों की सुरक्षा में की लापरवाही 

ट्रेन के कोच में सांप के होने की पुष्टि होने के बाद भी रेलवे प्रशासन की ओर से कोच नहीं बदले जाने पर यात्रियों ने नाराजगी भी जाहिर की. लेकिन, रेलवे प्रशासन ने जिस डब्बे में सांप नजर आया था, उसे कोच को भी नहीं बदला. और ट्रेन को रवाना कर दिया गया. स्नेक कैचर गोविंद शर्मा से कोटा से जबलपुर तक ट्रेन में जाने का मौके पर मौजूद रेलवे कर्मचारियों ने रिक्वेस्ट किया था. लेकिन स्नेक कैचर डेढ़ घंटे तक रेस्क्यू की मशक्कत करने के बाद वापस लौट आया. कोटा से जबलपुर ट्रेन सांप अपने साथ लेकर ही रवाना हो गई. 

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में दूसरे फेज का मतदान शुरू, उमर अब्दुल्ला, रवींद्र रैना समेत इन 5 दिग्गजों की किस्मत दांव पर