विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan- पहली स्थानीय भाषा वागड़ी का तैयार हुआ शब्दकोश, हवाई जहाज को 'पांजरू' और बॉल को 'डूटी' पढ़ेंगे छात्र

Rajasthan- राजस्थान के जनजाति क्षेत्र के बांसवाड़ा और डूंगरपुर के छात्र हिंदी के साथ- साथ अब अंग्रेजी और वागड़ी में भी पढ़ेंगे. इसके लिए हिंदी, अंग्रेजी और वागड़ी में शब्दकोष तैयार किया गया है.

Rajasthan- पहली स्थानीय भाषा वागड़ी का तैयार हुआ शब्दकोश, हवाई जहाज को 'पांजरू' और बॉल को 'डूटी' पढ़ेंगे छात्र

Rajasthan- राजस्थान के जनजाति क्षेत्र के बांसवाड़ा और डूंगरपुर के छात्र हिंदी के साथ- साथ अब अंग्रेजी और वागड़ी में भी पढ़ेंगे. आम बोल चाल की बोली को  राजस्थान सरकार ने केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति के अंतर्गत शामिल करते हुए  प्रदेश की पहली स्थानीय बोली वागड़ी का शब्दकोश तैयार कराया है.  

 775 शब्दों को से तैयार हुआ है ये शब्दकोष

यह शब्दकोष राजस्थान शैक्षिक अनुसंधान संस्थान और प्रशिक्षण परिषद के सहयोग से बांसवाड़ा जिला शिक्षा प्रशिक्षण केंद्र गढ़ी के अंतर्गत हिंदी, अंग्रेजी और वागड़ी में तैयार किया गया है. जिसमें डाइट के प्रिंसिपल शैलेंद्र भट्ट, वरिष्ठ व्याख्याता आलोक भट्ट सहित हिंदी, अंग्रेजी और वागड़ी बोली के जानकार शिक्षकों, साहित्यकारों और शिक्षाविदों ने इसमें सहयोग किया है.  साथ ही इसे जल्द ही प्रारंभिक शिक्षा से जोड़ा भी जाएगा. शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार बांसवाड़ा के शिक्षाविदों और शिक्षकों ने वागड़ी बोली का शब्दकोश तैयार कर लिया है, जिसमें 775 शब्दों को हिंदी, अंग्रेजी और वागड़ी में लिखा गया है. 

 करीब 24 से अधिक बोलियों के शब्दों को लिया है गया

नई शिक्षा नीति के अनुरूप वागड़ी के अलावा हाड़ौती, शेखावाटी, मेवाड़ी, ढूंढाड़ी, गवारिया, मारवाड़ी, खैराड़ी, सांसी, बंजारा, मोटवाड़ी, देवड़ावाटी और थली के शब्दों को भी पाठ्यक्रम में जोड़ने का प्रयास चल रहा है. नई शिक्षा नीति में साफ है कि प्रारंभिक शिक्षा स्थानीय भाषा में पढ़ाई जाए. ऐसे में स्थानीय भाषाओं का शब्दकोश सभी जगह बनाया जा रहा है. इस शब्दकोश का प्रयोग किताबें लिखने में किया जाएगा, जिसे बच्चें पढ़ेंगे. इसके जरिए सरकार की कोशिश है कि इसे जल्दी से लागू किया जाए. बात दें कि भारत सरकार नई शिक्षा नीति 2020 लेकर आई थी. तीन साल बीत जाने के बाद भी अभी तक राजस्थान में स्थानीय भाषा लागू नहीं हो पाई है.

यह भी पढ़ें: PM Modi Shapath Grahan Samaroh LIVE updates: मोदी के टी पार्टी में पहुंचे शिवराज सिंह चौहान और अर्जुन राम मेघवाल, मंत्री बनना लगभग तय

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
Rajasthan- पहली स्थानीय भाषा वागड़ी का तैयार हुआ शब्दकोश, हवाई जहाज को 'पांजरू' और बॉल को 'डूटी' पढ़ेंगे छात्र
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;