Rajasthan: चोरों के निशाने पर बांसवाड़ा के सरकारी स्कूल, इस बार तो कक्षा की चाबी भी साथ ले गए

जिले में पिछले कुछ ही दिनों में 10-12 स्कूलों में चोरी हो गई है. पानीवाला गढ़ा में पांच साल में पच्चीस बार चोरी हुई है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान में बांसवाड़ा जिले के सरकारी स्कूलों में लगतार चोरी की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. जिले में पिछले कुछ ही दिनों में 10-12 स्कूलों में चोरी हो गई है. पानीवाला गढ़ा में पांच साल में 25 बार चोरी हुई है और चिड़ियावासा स्कूल में पिछले एक महीने में ही 4 बार चोरी हो गई है. पिछली रात जिला मुख्यालय से कुछ ही किलोमीटर दूर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय लक्ष्मणगढ़ झरी में चोरी हुई. चोरों ने पूरे स्कूल के सरकारी कागजों को फाड़ दिया और ताले तोड़ दिए. साथ ही चोर कक्षा के तालों की चाबियां अपने साथ ले गए, जिसके बाद छात्र विद्यालय में अपनी कक्षाओं में नहीं बैठे पा रहे हैं. अब स्कूल में पूरे दिन पढ़ाई भी नहीं हो रही है.

स्कूल की मदद के 20 हजार रुपये भी ले गए

साथ ही चोरों ने विद्यालय में काम करने वाले सभी 17 शिक्षकों के सर्विस रजिस्टर भी फाड़ दिए और लैपटॉप को भी नुकसान पहुंचाया है. विद्यालय के विकास कार्यों के लिए गांव के लोग और स्कूल के शिक्षक ने हर महीने अक्षय पेटिका में पैसे डालते थे, जो करीब 20 हजार रुपये हो गए थे. चोर अक्षय पेटिका को भी उठा कर ले गए. कमरों की चाबियां ले जाने से तालों को खुलवाने के लिए स्कूल के शिक्षकों को भारी मशक्कत करनी पड़ी.

Advertisement

स्कूल में ताला लगाना ही बंद किया

इसी क्षेत्र में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पानीवाला गढ़ा में इतनी चोरियां हो रही है. जिसके बाद शिक्षकों ने इस स्कूल में ताला लगाना ही बंद कर दिया है. पिछले पांच साल में चोरों ने यहां पच्चीस से ज्यादा बार चोरी की हैं और स्कूल के ताले बार-बार तोड़ दिए, जिसके बाद अब यहां ताला नहीं लगाया जाता है.   

Advertisement

'स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाएंगे' 

इस बारे में संभाग आयुक्त नीरज के पवन ने बताया कि आए दिन स्कूलों में चोरियों की वारदात होना गंभीर विषय है. इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. साथ ही आयुक्त ने बताया की स्कूलों में  सीसीटीवी कैमरे नहीं होने से ये घटाए बढ़ रही है. इसलिए हम स्कूलों में सी सी टी वी कैमरे लगाने का प्रयास करेंगे. 

Advertisement