Rajasthan: पोस्ट ऑफिस में 72 लाख रुपये गबन का मामला, नागौर के मेड़ता रोड पहुंची CBI की टीम

मई माह में मामला उजागर होने के बाद जांच में यह भी सामने आया था कि जब खाताधारक भुगतान के लिए डाकघर गए तो संदिग्ध लोकसेवक उपडाकपाल ने ब्याज की राशि जोड़कर जमा राशि को बढ़ा दिया था. इस तरह से उप डाकपाल मेहरुद्दीन सरकारी पैसे का अस्थायी रूप से गलत तरीके से दुरूपयोग करता रहा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Nagaur News: नागौर के मेड़ता रोड पोस्ट ऑफिस में 72 लाख 36 हजार 44 रुपए की राशि के गबन के मामले में सोमवार को सीबीआई टीम मेड़ता रोड पहुंची. इस संबंध में डाक अधीक्षक नागौर ने उप डाकपाल मेहरूदीन के खिलाफ जोधपुर सीबीआई में मामला दर्ज करवाया था. 

सीबीआई टीम ने पीड़ित खाताधारकों से पूछताछ के साथ मामले की जांच की. जानकारी के अनुसार मेड़तारोड पोस्ट ऑफिस में 27 खाताधारकों के उपडाकपाल मेहरूदीन ने 2 अगस्त 2022 से 19 अप्रैल 2024 तक 62 लाख 22 हजार 44 का गबन कर लिया और अस्थाई रूप से 10 लाख 14 हजार की हेराफेरी की.

72 लाख से ज्यादा का गबन का मामला 

कुल 72 लाख 36 हजार 44 का गबन सामने आया था. आरोपी ने खाताधारकों की ओर से जमा सौर निकासी राशि की पासबुक में तो एंट्री कर दी थी लेकिन खाताधारक के खाते में रकम का कोई उल्लेख नहीं किया था. उप डाकपाल ने फर्जी निकासी प्रपत्र तैयार कर राशि का गबन किया था. 

पास बुक में दर्ज राशि, खाते से गायब  

मई माह में मामला उजागर होने के बाद जांच में यह भी सामने आया था कि जब खाताधारक भुगतान के लिए डाकघर गए तो संदिग्ध लोकसेवक उपडाकपाल ने ब्याज की राशि जोड़कर जमा राशि को बढ़ा दिया था. इस तरह से उप डाकपाल मेहरुद्दीन सरकारी पैसे का अस्थायी रूप से गलत तरीके से दुरूपयोग करता रहा. इस संबध में डाक अधीक्षक नागौर रामअवतार सोनी द्वारा जोधपुर सीबीआई में मामला दर्ज करवाया गया था. 

Advertisement

सीबीआई टीम ने जुटाए सबूत 

सीबीआई ने मामला दर्ज कर जांच निरीक्षक मदनलाल बेनीवाल को सौंपी है. मेड़ता रोड पोस्ट ऑफिस में सब पोस्टमास्टर द्वारा किए गए लाखों रुपए के घोटाले मामले में आज सीबीआई टीम जोधपुर एसीबी ब्रांच इंस्पेक्टर मदनलाल बेनीवाल के नेतृत्व में  मेड़ता रोड पहुंची. सीबीआई की यह टीम इन दिनों में 26 उपभोक्ताओं से पूछताछ कर आरोपी सब पोस्टमास्टर मेहरुद्दीन के खिलाफ सबूत जुटाये. 

नागौर पोस्ट ऑफिस अधीक्षक राम अवतार सोनी ने अधीनस्थ कर्मचारी मेड़ता रोड सब पोस्टमास्टर मेहरुद्दीन के खिलाफ जोधपुर सीबीआई में मामला दर्ज कराया था. मेड़ता रोड पोस्ट ऑफिस में 21 से अधिक खाताधारकों के बचत खाते से 70 लाख से अधिक की राशि का गबन किया गया था.

Advertisement

यह भी पढ़ें - बिना लाइसेंस चल रही थी राजस्थान हाईकोर्ट की कैंटीन, जांच में मिले सड़े आलू-प्याज और एक्सपायरी मसाले