विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में होली पर कई जिलों में हो सकती है बारिश, सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ

Rajasthan Weather News: पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. यह जानकारी जयपुर के मौसम केन्द्र ने दी है.

Read Time: 2 min
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में होली पर कई जिलों में हो सकती है बारिश, सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan Weather on Holi: राजस्थान के मौसम में लगातार हो रहे बदलाव से अब सूर्य देवता भी अपने असली रूप में आने लगे हैं. कल जहां पश्चिमी राजस्थान में तापमान 40 डिग्री को पार कर गया, वहीं दस से ज्यादा शहरों में 35 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. अब वेस्टर्न डिस्टर्बेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार बन रहे हैं. जिसके असर से प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

जयपुर के मौसम केन्द्र की तरफ से जारी फोरकास्ट के मुताबिक 24 और 26 मार्च से नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होगा, जिसके बाद मौसम बदलने की सम्भावना है. इसकी वजह से प्रदेश में बादल छाए रहने के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. 

मौसम विभाग का कहना है कि होली पर गर्मी में तेजी महसूस होगी. धुलंडी तक कई जगहों पर पारा 41 या उसके भी पार जा सकता है. पिछले 24 घन्टों की बात की जाए तो पाली सबसे गर्म शहर रहा, जहां तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उधर बाड़मेर में भी पारा 39.1 डिग्री पर पहुंचा. प्रदेश के हिल स्टेशन माउंट आबू में न्यूनतम तापमान में 0.5 डिग्री का इजाफा हुआ और पारा 13.5 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा. वहीं अधिकतम पारा 27 डिग्री सेल्सियस पर रहा. 

इन जिलों में दिख सकता है असर

24 मार्च को सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ का असर बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर और झालावाड़ में नज़र आएगा. इस दौरान बादलों की गर्जना के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है. बाक़ी ज़्यादातर इलाक़ों में मौसम नॉर्मल रहने के आसार हैं. 26-27 मार्च को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की सम्भावना है, जो उत्तर-पश्चिम और उत्तरी हिस्सों में प्रभावी रहेगा और उसके असर से मौसम फिर बदलेगा.

ये भी पढ़ें- Holi in Rajasthan: होली पर वागड़ की अनूठी परंपरा, जहां पत्थरों से खेली जाती है Holi

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close