पढ़ाई के साथ पर्यावरण को बचाने की जिम्मेदारी, शिक्षा विभाग लगाएगा 3 करोड़ पौधे

राजस्थान के लाखों बच्चों द्वारा करोड़ों पौधे रोपने का काम किया जाएगा. प्रदेश के कई विद्यालयों में पर्यावरण संरक्षण अभियान चला कर पौधरोपण कराया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan tree plantation: राजस्थान में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग के साथ-साथ अब शिक्षा विभाग ने भी कमर कस ली है. विभाग द्वारा विद्यालयों में पौधरोपण का जंबों कार्यक्रम हाथ में लिया है. इसके तहत स्कूली छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ पौधारोपण करना होगा. इसमें प्रत्येक बच्चे की भागीदारी अनिवार्य रहेगी. राज्य के प्रत्येक जिले को छह लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है.

6 लाख पौधे लगाने के लक्ष्य को पूरा करने बच्चे विद्यालय परिसर, खेल मैदान के चारो ओर, सार्वजनिक जगहों पर, घर, खेत आदि में पौधे लगा सकते हैं. साथ ही उन पौधों की देखभाल भी करना अनिवार्य होगा. इधर शिक्षकों की भी विद्यालय में किचन गार्डन लगाने की जिम्मेदारी होगी. 

3 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य

प्रदेश में वर्तमान में सरकारी विद्यालयों में करीब 80 लाख बच्चे पढ़ रहे हैं. प्रति छात्र तीन पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है, जो प्रवेश के साथ ही प्रदेश के प्रत्येक विद्यालय में पर्यावरण संरक्षण अभियान चला कर पौधरोपण कराया जाएगा.

कार्ययोजना की मांगी रिपोर्ट

प्रत्येक विद्यालय में संस्था प्रधान एक शिक्षक को नोडल प्रभारी नियुक्त करेंगे. जिनकी मॉनिटरिंग पीईईओ, यूसीईओ करेंगे, जो रिपोर्ट सीबीईओ से जिला शिक्षा अधिकारी को पहुंचेगी. वहां से राज्य शिक्षा विभाग को भेजनी होगी. माध्यमिक शिक्षा विभाग के आदेशों पर बांसवाड़ा जिला शिक्षा अधिकारी ने 13 मई को समस्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को आदेश जारी कर 15 मई तक नामांकन अनुसार पौधरोपण की कार्य योजना की रिपोर्ट मांगी है.

Advertisement
  • मिड डे मील बनने वाले विद्यालय में किचन गार्डन अनिवार्य.
  • कक्षा 1 से 5 तक पढ़ने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को एक पौधा लगाना अनिवार्य है.
  • बाउंड़ी वॉल युक्त विद्यालय परिसर में न्यूनतम 10 नीम के पेड़ लगाने अनिवार्य.
  • वन विभाग या नर्सरी की ओर से अनुदानित दर से पौधे उपलब्ध करवाए जाएंगे.
  • कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थी को प्रति परिवार सदस्य के अनुपात पौधा लगाना है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में हीटवेव के कारण 12 लोगों की मौत की पुष्टि, मंत्री ने किया राहत पैकेज का ऐलान