विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Heat Wave Death: राजस्थान में हीटवेव के कारण 12 लोगों की मौत की पुष्टि, मंत्री ने किया राहत पैकेज का ऐलान

Death Due To Heat Wave In Rajasthan 2024: राजस्थान में भीषण गर्मी के कारण 12 लोगों की मौत हो गई है. राजस्थान सरकार के मंत्री ने खुद इस आंकड़े की पुष्टि करते हुए मृतकों के परिजनों को राहत पैकेज देने का भी ऐलान किया है.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Heat Wave Death: राजस्थान में हीटवेव के कारण 12 लोगों की मौत की पुष्टि, मंत्री ने किया राहत पैकेज का ऐलान
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान में पिछले तीन दिनों में हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) से हुई मौतों की राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने आधिकारिक पुष्टि कर दी है. राजस्थान सरकार के आपदा प्रबंधन मंत्री डॉ किरोड़ी लाल मीणा (Kirodi Lal Meena) ने शुक्रवार को कहा कि प्रदेश में हीट स्ट्रोक से 12 लोगों की मौत हुई है. मंत्री ने इन सभी लोगों के परिजनों को राहत पैकेज (Relief Package) देने का ऐलान किया है.

'ये प्राकृतिक आपदा है'

मंत्री डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने कहा, 'प्रदेश में गर्मी तेज है. इससे राजस्थान में 12 लोगों की मौत हो गई है. प्रदेशवासियों को आपदा विभाग ने सावधान रहने के निर्देश दे दिए हैं. ये प्राकृतिक आपदा है. मई महीने में इतना टेंपरेचर होता नहीं है, लेकिन ग्लोबल वार्मिंग बड़ा कारण है. विभाग ने नागरिकों को सावधानी बरतने के निर्देश हैं. गाइडलाइंस जारी की गई हैं. लोगों से जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी जा रही है. कोई असवाधानी बरतेगा तो गर्मी का शिकार होगा.'

जयपुर में चल रही बड़ी बैठक

वहीं दूसरी ओर राजधानी जयपुर में हीट वेव से होने वाली मौतों को लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है, जिसमें स्वास्थ्य विभाग के सभी उच्च अधिकारी शामिल हुए हैं. इस बैठक में गर्मी के मौसम से निपटने के लिए स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन को साथ मिलकर जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही, मौसमी बीमारियों के लिए अस्पतालों में जरूरी इंतजाम करने के अलावा लोगों के लिए जरूरी दिशानिर्देश जारी करने के लिए भी कहा गया है.

अगले तीन दिन और बढ़ेगा पारा

बताते चलें कि 24 घंटे पहले गर्मी की वजह से मौत का आंकड़ा 9 पर था. इन सभी की मौत बाड़मेर, बालोतरा, जालौर और भीलवाड़ा में हुई थी. यह खबर तब आई है जब राजस्थान का बाड़मेर शहर इस सप्ताह गुरुवार को रिकॉर्ड 48.8 C (119.84 F) के साथ तापमान चार्ट में शीर्ष पर रहा. मौसम अधिकारियों ने राज्य के कई हिस्सों में हीटवेव से लेकर भीषण हीटवेव तक की स्थिति की चेतावनी दी है. आईएमडी ने राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अगले तीन दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें:- प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी से राजस्थान में गरमाई सियासत, अशोक गहलोत बोले- 'जिस भाषा में...'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान के 4 पुलिस अधिकारियों का संयुक्त राष्ट्र पुलिस में हुआ चयन, देखें नाम
Rajasthan Heat Wave Death: राजस्थान में हीटवेव के कारण 12 लोगों की मौत की पुष्टि, मंत्री ने किया राहत पैकेज का ऐलान
Dead bodies of the family that died in the terrorist attack were brought to Jaipur by train, BJP MP Gehlot will adopt the children.
Next Article
आतंकी हमले में मारे गए चार तीर्थयात्रियों के शव पहुँचे जयपुर, पाकिस्तान मुर्दाबाद के लगे नारे
Close
;