विज्ञापन

UGC Net EXAM 2024: जयपुर में सर्वर डाउन होने के बाद परीक्षा स्थगित, पहली पारी में एग्जाम देने वाले 250 अभ्यर्थी होंगे प्रभावित

Rajasthan:जयपुर में आयोजित यूजीसी नेट परीक्षा (UGC Net EXAM 2024) के दौरान एक परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों ने हंगामा कर दिया.

UGC Net EXAM 2024: जयपुर में सर्वर डाउन होने के बाद परीक्षा स्थगित, पहली पारी में एग्जाम देने वाले 250 अभ्यर्थी होंगे प्रभावित
विरोध करते हुए छात्र

Jaipur: राजस्थान समेत देशभर में 21 अगस्त से यूजीसी नेट 2024 परीक्षा आयोजित की जा रही है. मंगलवार को जयपुर में आयोजित यूजीसी नेट परीक्षा (UGC Net EXAM 2024) के दौरान एक परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों ने हंगामा कर दिया. राजधानी के शंकर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के कूकस इंस्टीट्यूट में यूजीसी नेट की परीक्षा होनी थी, लेकिन जब परीक्षा समय पर शुरू नहीं हुई तो वहां मौजूद विद्यार्थियों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया. इसके बाद से सेंटर पर नेट परीक्षा को स्थगित करना पड़ा. इसका असर पहली शिफ्ट में परीक्षा देने वाले 250 अभ्यर्थी पर पड़ेगा.

2 घंटे बाद भी सही नहीं हुआ सर्वर

बता दें कि जयपुर में  मंगलावर को शंकर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के कूकस इंस्टीट्यूट में  सही समय पर परीक्षा नहीं शुरू होने के बाद से छात्र हंगामा कर रहे थे. बताया जा रहा था कि अभ्यर्थियों की एंट्री 8 बजे होने के बाद भी काफी देर तक एग्जाम शुरू नहीं हुआ था जिससे वहां मौजूद अभ्यर्थियों कृा सब्र टूट गया. और उन्होंने देरी का विरोध करना शुरू कर दिया था. 

सर्वर डाउन होने से भड़का छात्रों का गुस्सा

हंगामा बढ़ने पर संस्थान के लोगों ने अभ्यर्थियों को बताया कि सर्वर डाउन होने का बताया.  इसके बाद छात्रों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. वहीं मामला बढ़ता देख अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया गया कि परीक्षा शुरू होने में देरी के बाद उन्हें 2 घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. लेकिन संस्थान की इस लापरवाही से छात्र काफी नाराज दिखे.

1 घंटे बीतने के बाद 

मौके पर मौजूद एक अभ्यर्थी के अभिभावक अनिल ने बताया कि परीक्षा के लिए प्रवेश सुबह 7:30 बजे से शुरू हो गया था. 8:30 बजे गेट बंद कर दिया गया. इसके बाद भी परीक्षा समय पर शुरू नहीं हो सकी. 1 घंटे बाद भी परीक्षा शुरू नहीं हुई. फिर अभ्यर्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया, जिसके बाद उन्हें बताया गया कि सर्वर डाउन है. इस पर वे और भड़क गए. क्योंकि उनके तीन घंटे में से एक घंटा बर्बाद हो गया. और अब उन्हें बताया गया कि उन्हें सिर्फ दो घंटे का समय दिया जाएगा. यानी परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी. इसके बाद अभ्यर्थियों ने वहीं पर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया.

जून 2024 में रद्द हो चुकी थी परीक्षा 

 आपको बता दें कि UGC NET 2024 परीक्षा पूरे देश में NTA के माध्यम से आयोजित की जाती है. इससे पहले  इसका आयोजन 18 जून 2024 को किया गया था. उस परीक्षा में देशभर के 317 शहरों में पेन और पेपर मोड में परीक्षा आयोजित की गई थी. परीक्षा दो शिफ्ट में ली गई थी. लेकिन इसके आयोजन के महज 24 घंटे बाद ही भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) के जरिए UGC NET परीक्षा 2024 के कथित लीक होने के इनपुट मिले, जिसके बाद इसे रद्द कर दिया गया. इसके बाद  NTA ने इसी तारीखों का  दुबारा ऐलान किया गया. जिसमें अब  21 अगस्त से 4 सितंबर 2024 तक दोबारा आयोजित किया जा रहा है. और अब इसे ऑफलाइन नहीं बल्कि कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित किया जा रहा है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिया कुमारी का बड़ा ऐलान, जल्द आएगी राजस्थान की नई पर्यटन नीति
UGC Net EXAM 2024: जयपुर में सर्वर डाउन होने के बाद परीक्षा स्थगित, पहली पारी में एग्जाम देने वाले 250 अभ्यर्थी होंगे प्रभावित
Asaram parole period ends he is being brought to Jodhpur from Maharashtra amid tight security
Next Article
Asaram parole: आसाराम की पैरोल की अवधि हुई समाप्त,कड़ी सुरक्षा के बीच महाराष्ट्र से लाया जा रहा है जोधपुर
Close