राजस्थान में 160 KM प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, पहियों में लगे थे खास सेंसर

Vande Bharat Express Train: मंगलवार को राजस्थान में 20 कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल रन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ. इस ट्रायल रन में वंदे भारत ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Vande Bharat Express Train: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की संख्या देश में लगातार बढ़ाई जा रही है. सरकार का जोर है कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से देश के ज्यादा से ज्यादा हिस्सों को जोड़ दिया जाए. इसी उद्देश्य के तहत राजस्थान में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल किया जा रहा है. मंगलवार को 20 कोच की वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ट्रायल रन में 160 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ी. 

18 कोच वाली ट्रेन 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ चुकी थी

बताया गया कि अनुसंधान अभिकल्प मानक संगठन, लखनऊ टीम मंडल के परिचालन विभाग के सहयोग से कोटा मंडल में 20 कोच की वन्दे भारत रेक का ट्रायल किया गया. पूर्व में कोटा मंडल में 18 कोच की वन्दे भारत रैक का 180 किमी प्रति घंटा पर सफल ट्रायल किया गया था. इस रैक में 2 कोच बढ़ाने पर यह ट्रायल पुनः ब्रेकिंग सिस्टम बिहेवियर के विभिन्न तकनीकी मानकों के विश्लेषण के लिए किया जा रहा है. 

पहियों में लगा था खास सेंसर

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया कि 30 जुलाई को इस रेक का ट्रायल लाखेरी-कोटा खण्ड के अप लाइन पर गुडला से लाखेरी के मध्य  तीन बार 160 किमी/घंटा की गति से किया गया. लाखेरी स्टेशन से गुड़ला स्टेशन तक अप लाइन पर 160 किमी प्रति घंटा अधिकतम गति पर कपलर फोर्स मापा गया जिसके लिए कपलर एवं पहियों में लगे कई सेंसर से डेटा एकत्र किया गया. 

कोचों में यात्रियों के भार बराबर वजन रखा गया था

अधिकारी ने आगे बताया कि यह परीक्षण विशेष रूप से 160 किमी प्रति घंटा से अधिक गति पर इस रेक के दो कोचों को जोड़ने वाले कपलर पर लगने वाले बल का विश्लेषण के लिए किया गया. जिसमें सभी कोचों में यात्रियों के वजन के बराबर भार रखा गया है. इस रैक का ट्रायल आरडीएसओ के संयुक्त निर्देशक (परीक्षण) एस के यादव के निर्देशन में किया जा रहा है. 

Advertisement

31 जुलाई को फिर होगा ट्रायल रन

इस ट्रायल में कोटा के ट्रैफिक निरीक्षक अरविंद पाठक एवं लोको निरिक्षक नाहर सिंह ने लखनऊ टीम के साथ को-आर्डिनेट किया. इस वन्दे भारत रेक का 31 जुलाई को पुनः परीक्षण अप दिशा में लाखेरी-कोटा के बीच आपातकालीन ब्रेकिंग के डेटा विश्लेषण के लिए किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- झारखंड के बाद राजस्थान में ट्रेन के 3 डिब्बे पटरी से उतरे, दिल्ली-मुंबई रूट पर हुआ हादसा